scorecardresearch
 

राजपथ पर बोले PM मोदी- आलोचनाओं के बावजूद कामयाब होगा स्वच्छ भारत अभि‍यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत करने के लिए दिल्ली की वाल्मीकि बस्ती पहुंच चुके हैं. कुछ ही देर में वे अपने हाथों से बस्ती में झाड़ू लगाकर देशभर में साफ-सफाई का संदेश देंगे. 

वाल्मीकि बस्ती में झाड़ू लगाते नरेंद्र मोदी वाल्मीकि बस्ती में झाड़ू लगाते नरेंद्र मोदी

गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनका 'स्वच्छ भारत' अभियान पूरी तरह राष्ट्रभक्ति से प्रेरित है, इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं है. उन्होंने कहा कि अभियान की कामयाबी के लिए जरूरी है कि इसे सियासत के चश्मे से नहीं देखा जाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि बापू का स्वच्छ भारत का सपना अभी अधूरा है. उन्होंने कहा कि सभी देशवासी मिलकर बापू के इस सपने को पूरा करेंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं जानता हूं कि इस अभियान इस आलोचना होगी, पर मुझे इसकी परवाह नहीं है. लोग तरह-तरह की बातें करेंगे, लेकिन देशवासियों को इससे घबराना नहीं है. हमें इस अभियान को मिल-जुलकर सफल बनान है.'

आप भी लें स्वच्छता अभियान की शपथ

शौचालयों के अभाव का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 60 फीसदी से ज्यादा लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं. उन्होंने कहा कि माताओं-बहनों को भी खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है, जो कि हमारे लिए कलंक की बात है. उन्होंने कहा कि इससे निजात पाने की जरूरत है.

 

 

प्रधानमंत्री ने राजपथ पर मौजूद लोगों को सफाई और देशसेवा को लेकर शपथ दिलावाई. उन्होंने जो शपथ दिलवाई, वह इस तरह है:

'मैं गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करूंगा. मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा. हर वर्ष सौ घंटे, यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को पूरा करूंगा. मैं न गंदगी करूंगा, न किसी और को करने दूंगा. सबसे पहले मैं स्वयं, अपने परिवार से, अपने मोहल्ले से, अपने गांव से और अपने कार्यस्थल से इसकी शुरुआत करूंगा. मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं. इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा. मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य सौ व्यक्तियों से भी करवाऊंगा. वे भी मेरी तरह सफाई के लिए सौ घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा. मुझे मालूम है कि सफाई की तरफ बढ़ाया गया एक कदम पूरे भारत को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा.'

 मोदी ने सफाई कर्मचारियों का हौसला बढ़ाया

दिल्ली में राजपथ पर प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री का नाम लेकर 'अमर रहें' का नारा लगाया. प्रधानमंत्री ने राजपथ पर 'स्वच्छ भारत' अभियान के तहत ‘वाकेथन’ को झंडी दिखाई. मोदी सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की शुरुआत के मौके पर गणतंत्र दिवस की तरह ही जमीन से आसमान तक सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई.

 

 

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली की वाल्मीकि बस्ती में अपने हाथों से झाड़ू लगाकर 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत की. इस तरह उन्होंने देशभर में साफ-सफाई का संदेश दिया. वाल्मीकि बस्ती में नरेंद्र मोदी ने स्कूल छात्रों को ऑटोग्राफ भी दिया. वाल्मीकि बस्ती जाने के दौरान प्रधानमंत्री ने मंदिर मार्ग थाने का औचक निरीक्षण किया. वहां उन्होंने थाने के कैंपस में साफ-सफाई का भी जायजा लिया.

अमेरिका से यादों, वादों और करारों का पिटारा लेकर लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और शीला दीक्षित भी राजघाट पर मौजूद थे. मोदी मनमोहन सिंह के बगल में ही बैठ गए. गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि देने विजय घाट पहुंचे.

 राजघाट पर मनमोहन सिंह के साथ नरेंद्र मोदी

 

 

 

सफाई के लिए हर भारतीय प्रयास करे: राष्ट्रपति
स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पश्चि‍म बंगाल में कहा कि प्रत्येक भारतीय को हर हफ्ते दो घंटे और साल में कम से कम 100 घंटे सफाई अभियान के लिए देना चाहिए.

देश को साफ-सुथरा रखने के लिए लोगों को संकल्प दिलाते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि अपने आसपास का माहौल स्वच्छ रखना एक ऐसा कारगर तरीका है, जिससे कोई भी नागरिक अपने देश की सेवा कर सकता है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए सरकार की पहल के अलावा प्रत्येक नागरिक को इस मिशन में अपने हिस्से का योगदान देना चाहिए..

PM मोदी ने की देशवासियों से अपील, देखें वीडियो...

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें