scorecardresearch
 

नागरिकता एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन तेज, गौरव गोगोई का दावा- असम में अबतक 4 की मौत

संसद से सड़क तक विपक्ष इस कानून के खिलाफ संघर्ष कर रहा है. इस बीच कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने बड़ा दावा किया है.

असम में जारी है विरोध प्रदर्शन (फोटो: PTI) असम में जारी है विरोध प्रदर्शन (फोटो: PTI)

  • नागरिकता कानून के खिलाफ पूर्वोत्तर में प्रदर्शन
  • गौरव गोगोई का दावा- अभी तक असम में चार मौत
  • राष्ट्रपति ने नागरिकता बिल को दे दी है मंजूरी

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ पूर्वोत्तर में जोरदार विरोध प्रदर्शन हो रहा है. संसद से सड़क तक विपक्ष इस कानून के खिलाफ संघर्ष कर रहा है. इस बीच कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने लिखा है कि असम में प्रदर्शन के कारण भी तक चार लोगों की मौत हो गई है. बता दें कि कई राज्यों में प्रदर्शन की वजह से कर्फ्यू लगाया गया है और इंटरनेट बंद किया गया है.

शुक्रवार को कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, ‘असम में चार लोगों की मौत हो गई है. ब्रॉडबैंड इंटरनेट बंद होने वाला है. आज भी लोग प्रदर्शन कर रहे हैं और कर्फ्यू को तोड़ रहे हैं. गृह मंत्री ने लोकसभा में एक शब्द भी नहीं बोला है.’ बता दें कि गौरव गोगोई असम के कलियाबोर से लोकसभा सांसद हैं.

गौरव गोगोई से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया. राहुल ने कहा कि आज पीएम मोदी की वजह से नॉर्थ ईस्ट जल रहा है.

कानून बन गया है बिल

संसद के दोनों सदनों से पास होने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस बिल को मंजूरी दे दी है और अब ये कानून बन गया है. लेकिन पूर्वोत्तर में इसके खिलाफ प्रदर्शन जारी है.

असम, मेघालय, त्रिपुरा में लोग सड़कों पर उतरे हुए हैं और इस कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. बीते दो दिनों में प्रदर्शन ने कई बार हिंसक रूप भी लिया है, रेलवे स्टेशन को आग लगाई गई. वाहनों पर भी हमला किया गया. हालांकि, शुक्रवार को हिंसा की खबरें काफी कम आई हैं.

इंटरनेट भी किया गया बंद

एहतियात के तौर पर केंद्र सरकार ने असम, त्रिपुरा और मेघालय में इंटरनेट-SMS को बंद कर दिया है. असम के दस जिलों में 24 घंटे, त्रिपुरा-मेघालय में 48 घंटे के लिए इंटरनेट बंद हैं. शुक्रवार को गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में कुछ ढील दी गई थी, ताकि लोग जरूरत का सामान ले सकें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें