scorecardresearch
 

दिल्ली सरकार ने कहा- सनी लियोन, हमारी फेवरेट एक्ट्रेस, पान मसाले का विज्ञापन मत कीजिए

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य विभ्‍ााग मंत्रालय ने बॉलीवुड के छह बड़े सितारों अजय देवगन, शाहरुख खान, सैफ अली खान, अरबाज खान, गोविंदा और सनी लियोन को लेटर लिख कर पान मसालों के विज्ञापन छोड़ने की अपील की है.

X
सनी लियोन सनी लियोन

दिल्ली सरकार ने सनी लियोन सहित छह फिल्मी सितारों को चिट्ठी लिखी है. इसमें इन सभी से पान मसाले का विज्ञापन छोड़ने की अपील की गई है. सनी लियोन के अलावा अजय देवगन , शाहरुख खान, सैफ अली खान, अरबाज खान और गोविंदा से यह अपील की गई है. सनी को लिखी चिट्ठी का मजमून कुछ यूं है...

श्रीमती सनी लियोन,
हमारी फेवरेट बॉलीवुड एक्ट्रेस

नम्र निवेदन है कि आप शिलाजीत पान मसाला जैसे प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों में अक्सर दिखाई देती हैं. हालांकि इनमें तंबाकू नहीं होता, लेकिन सुपारी तो होती ही है. और अब इसके कई वैज्ञानिक प्रमाण भी हैं कि सुपारी से कैंसर होता है.

इसके अलावा इन पान मसालों के विज्ञापनों से कंपनियां अपने तंबाकू ब्रांड को प्रमोट करने की कोशिश करती हैं. तंबाकू, पान मसाले बीमारी और मौत का कारण बनते हैं. इनका सेवन करने वालों पर शारीरिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से भी बुरा असर पड़ता है. हमारा पर्यावरण भी खराब होता है.

WHO के डाटा के मुताबिक हमारे देश में तमाम तरह के 30 से 40 फीसदी कैंसर और मुंह के कैंसर के 90 फीसदी मामले तंबाकू की वजह से ही होते हैं. देश में हर साल 9-10 लाख लोगों की जान तंबाकू की लत के कारण ही जा रही है.

इसलिए मैं आपसे विनम्र निवेदन करता हूं कि आप पान मसाला या इस तरह के दूसरे विज्ञापन मत कीजिए. बल्कि मैं तो कहता हूं कि हमारे एंटी तंबाकू कैंपेन से जुड़ जाइए और लाखों जिंदगियां बचाइए.

आपका अपना
डॉ. एसके अरोड़ा
एडिशनल डायरेक्टर,
डीजीएचएस, दिल्ली सरकार

(नोटः ये चिट्ठी के मुख्य अंश हैं. पूरी चिट्ठी नीचे है)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें