scorecardresearch
 

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत ठंड से ठिठुरा

दिल्ली में शुक्रवार सुबह मौसम का सबसे कम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, कड़ाके की ठंड से उत्तर भारत में 22 लोगों की मौत हो गई है क्योंकि क्षेत्र में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य के काफी करीब पहुंच गया है.

दिल्ली में शुक्रवार सुबह मौसम का सबसे कम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, कड़ाके की ठंड से उत्तर भारत में 22 लोगों की मौत हो गई है क्योंकि क्षेत्र में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य के काफी करीब पहुंच गया है.

दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री कम और गुरुवार के 4.4 डिग्री से भी कम है. वहीं, शहर में अधिकतम तापमान 15.7 रहा. गौरतलब है कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था और इसके अगले दिन का अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो पिछले 44 साल में सबसे सर्द दिन था.

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ठंड से सात लोगों की मौत हो गई है जहां ज्यादातर स्थानों पर पारा सामान्य से तीन डिग्री नीचे चला गया. ठंड के चलते पिछले 24 घंटे में पंजाब के बठिंडा जिले में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि हरियाणा के फतेहाबाद जिले में दो लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने बताया कि चंडीगढ़ का तापमान इस मौसम में न्यूनतम 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

समूची कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में 4.3 डिग्री सेल्सियस के साथ मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. राज्य में करगिल सबसे सर्द स्थान दर्ज किया गया जहां का तापमान शून्य से 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर कश्मीर के पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. उधर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में ठंड से एक पुलिस कांस्टेबल सहित दो लोगों की मौत हो गई. सर्द हवाओं ने उत्तर प्रदेश में 13 और लोगों की जान ले ली है. इस तरह ठंड के चलते मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 129 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि बलिया, ललितपुर और सोनभद्र जिले में तीन-तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि बाराबंकी, मिर्जापुर, कुशीनगर और हाथरस में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के अधिकांश हिस्से में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से लेकर 10 डिग्री कम दर्ज किया गया. कानुपर में न्यूनतम तामपान 1.4 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरनगर में 1.6 डिग्री, नजीबाबाद (बिजनौर) में 1.6, आगरा में 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के माउंट आबू में पारा शून्य के आसपास पहुंच गया है. वहीं चुरू में न्यूनतम तामपान 1.9 और श्रीगंगानगर में 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तराखंड भी शीत लहर जारी है. राज्य के कई स्थानों पर तापमान शून्य डिग्री के करीब दर्ज किया गया. हालांकि, देहरादून में आज दिन भर धूप रही लेकिन बर्फीली हवाओं से कोई राहत नहीं मिली.

हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिले घने कोहरे की चादर में लिपटे रहे. मौसम विभाग के निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि अल्मोड़ा सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां 0.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मुक्तेश्वर में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस रहा. नयी टिहरी में 1.4 और पर्यटन केंद्र मसूरी में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. देहरादून में गुरुवार के 3.1 के मुकाबले न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई और यह 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें