scorecardresearch
 

गुजरात की ओर बढ़ रहा है चक्रवात 'वायु', सेना और NDRF अलर्ट पर

चक्रवाती तूफान वायु तेज रफ्तार से गुजरात की ओर बढ़ रहा है. अभी साइक्लोन वायु में हवाएं 58 mph की रफ्तार से चल रही हैं. इसके 12-13 को गुजरात से टकराने की संभावना है. इसे देखते हुए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं.

बारिश जैसा मौसम होने की तस्वीर (फाइल फोटो- पीटीआई) बारिश जैसा मौसम होने की तस्वीर (फाइल फोटो- पीटीआई)

चक्रवाती तूफान 'वायु' तेज रफ्तार से गुजरात की ओर बढ़ रहा है. अभी साइक्लोन 'वायु' में हवाएं 58 mph की रफ्तार से चल रही हैं, लेकिन बुधवार शाम 5:30 बजे तक हवा की रफ्तार बढ़कर 104 mph हो जाएंगी. फिलहाल चक्रवात 'वायु' गुजरात से 650 किलोमीटर दूर है. यह 13 जून की सुबह गुजरात से टकराएगा. इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है, उसने पुख्ता इंतजाम किए हैं. सेना और एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट पर हैं.

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से पहले ही चक्रवाती तूफान ‘वायु’ को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ. मंगलवार को यह लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक और दक्षिण महाराष्ट्र के तटों पर पहुंचेगा.

गुजरात में ‘वायु’ की दस्तक

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा. ऐसा अनुमान लगाया गया है कि यह चक्रवाती तूफान 13 जून की सुबह पोरबंदर और महुआ के बीच वेरावल और दीव के बीच समुद्र तट को पार करेगा. तब इसमें चलने वाली हवाओं की रफ्तार 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच होने का अनुमान है, जिसमें हवा के थपेड़ों की रफ्तार 135 किलोमीटर प्रति घंटे जा सकती है.

तूफान ‘वायु’ से प्रभावित इलाके

चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है. तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज पवन चलेगा और अरब सागर से लगते उत्तरपूर्वी इलाके में इसकी रफ्तार 115 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है.

मौसम विभाग ने कहा कि 12 जून को दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र के तटवर्ती इलाके में 50-60 किलोमीटर से लेकर 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी और 13 जून को इसकी रफ्तार अरब सागर से सटे उत्तरी इलाके में 110-120 किलोमीटर से लेकर 135 किलोमीटर हो जाएगी. 

गौरतलब है कि सोमवार शाम को मुंबई आंधी के साथ तेज बारिश हुई. इस बारिश ने चिलचिलाती गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली. हालांकि बारिश के कारण यातायात प्रभावित रहा. मुंबई उतरने वाली कई उड़ानों को हैदराबाद, अहमदाबाद और दिल्ली की तरफ मोड़ दिया गया. मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि चक्रवाती प्रभाव से मंगलवार को भी मुंबई में बारिश हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें