scorecardresearch
 

कांग्रेस नेता ने मोदी सरकार से की मांग- भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को मिले भारत रत्न

मनीष तिवारी ने भगत सिंह को भारत रत्न देने की मांग उस समय उठाई है जब बीजेपी ने विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न देने के लिए मुहिम चला रखी है.

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी की फाइल फोटो (ANI) कांग्रेस नेता मनीष तिवारी की फाइल फोटो (ANI)

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिकारी नेता भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के लिए भारत रत्न की मांग की है. मनीष तिवारी ने भगत सिंह को भारत रत्न देने की मांग उस समय उठाई है जब बीजेपी ने विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न देने के लिए मुहिम चला रखी है. महाराष्ट्र बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि अगर राज्य में उनकी सरकार बनती है तो वे केंद्र से वीर सावरकर को भारत रत्न देने की अपील करेंगे.

मनीष तिवारी ने कहा है कि भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने अपने क्रांतिकारी विचारों और ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ संघर्षों से भारत की पूरी एक पीढ़ी को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा है कि आगामी 26 जनवरी 2020 को इन तीनों को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए.

अभी हाल में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने हिंदू विचारक सावरकर को कुशल व्यक्ति बताया था और कहा था कि उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपनी भूमिका निभाई थी और जो देश के लिए जेल गए. उन्होंने कहा, व्यक्तिगत तौर पर मैं सावरकर की विचारधारा से सहमत नहीं हूं लेकिन इससे इस तथ्य पर कोई असर नहीं पड़ता कि वे एक कुशल व्यक्ति थे. उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया, दलितों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी और देश के लिए जेल गए.

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में सावरकर को भारत रत्न सम्मान देने का वादा किया था. कांग्रेस ने हालांकि इसका विरोध जताया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें