scorecardresearch
 

सिविल सेवा 2013: मेडिकल में 67 कैंडिडेट अनफिट

सिविल सेवा परीक्षा 2013 में उत्तीर्ण घोषित किए गए 67 आवेदकों को भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत कई सेवाओं में नियुक्ति के लिए मेडिकल ग्राउंड पर अनफिट बताया गया है.

सिविल सेवा परीक्षा 2013 में उत्तीर्ण घोषित किए गए 67 आवेदकों को भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत कई सेवाओं में नियुक्ति के लिए मेडिकल ग्राउंड पर अनफिट बताया गया है.

अधिकारियों ने कहा कि विभिन्न अस्पतालों के मेडिकल बोर्ड द्वारा जिन आवेदकों को अयोग्य ठहराया गया है, उनके नाम और अयोग्य ठहराए जाने की वजहें कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग की वेबसाइट www.persmin.nic.in पर डाले गए हैं.

उन्होंने कहा कि तय प्रक्रिया अपनाकर ये आवेदक मेडिकल बोर्ड के निष्कर्षों को चुनौती दे सकते हैं.

विभाग द्वारा कल जारी सकरुलर में कहा गया, ‘अपील इस नोटिस से 21 दिन के भीतर की जानी चाहिए. यदि आवेदक ऐसा नहीं करता है तो मान लिया जाएगा कि वह अपील करने में रुचि नहीं रखता. नोटिस जारी होने के 21 दिन के बाद मिली अपील पर विचार नहीं किया जाएगा.’ इसमें कहा गया कि आवेदकों को सलाह दी जाती है कि यदि वे अपील करना चाहते हैं तो जल्दी से जल्दी करें ताकि उनका दोबारा चिकित्सीय परीक्षण कराया जा सके और सेवा आवंटन का काम 1 सितंबर को फाउंडेशन कोर्स शुरू होने से पहले किया जा सके.

सर्कुलर में कहा गया कि अपील के साथ 100 रुपये का शुल्क अदा किया जाए. इसमें कहा गया, ‘यह स्पष्ट कर दिया गया है कि आपका चिकित्सीय परीक्षण अपीली चिकित्सीय बोर्ड सिर्फ तभी करवाएगा, यदि आपकी अपील तय समय में कार्यालय में मिलेगी.’ अपीली चिकित्सीय बोर्ड द्वारा कराए जाने वाले चिकित्सीय परीक्षण का खर्चा आवेदकों को ही उठाना होगा.

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने छात्रों को बताया, ‘यदि आपके चिकित्सीय परीक्षण के संबंध में अस्पताल को कोई भी राशि देनी होती है तो उसका भुगतान आप सीधे अस्पताल को करेंगे.’ सिविल सेवा 2013 के आधार पर 1,122 आवेदकों की नियुक्ति भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और दूसरी केंद्रीय सेवाओं में करने की सिफारिश की गई थी. इस परीक्षा के परिणाम 12 जून को घोषित किए गए थे.

गौरतलब है कि सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग द्वारा तीन स्तरों- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें