scorecardresearch
 

चेन्‍नई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन: बेंगलुरु-गुवाहाटी एक्‍सप्रेस में हुए 2 धमाके, 1 की मौत, 14 घायल

चेन्‍नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर आज गुवहाटी बेंगलुरु एक्सप्रेस के दो डिब्बों में हुए दो बम विस्फोटों में एक महिला यात्री की मौत हो गई और करीब 14 घायल हो गए.

चेन्‍नई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन पर ब्‍लास्‍ट चेन्‍नई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन पर ब्‍लास्‍ट

चेन्‍नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर आज गुवहाटी बेंगलुरु एक्सप्रेस के दो डिब्बों में हुए दो बम विस्फोटों में एक महिला यात्री की मौत हो गई और करीब 14 घायल हो गए.(तस्‍वीरों में देखें चेन्‍नई बम ब्‍लास्‍ट)

दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक राकेश मिश्रा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि ट्रेन के प्‍लेटफॉर्म नंबर 5 पर पहुंचने के बाद इसके एस 4 और एस 5 स्लीपर डिब्बों में आज सुबह करीब 7 बजकर 15 मिनट पर कम तीव्रता के दो विस्फोट हुए. बेंगलुरु से विजयवाड़ा जा रही महिला यात्री की मौत हो गई. उसकी पहचान 22 वर्षीय स्वाति के रूप में हुई है. उसे आगे गुंटूर जाना था. मिश्रा ने बताया कि सात लोग गंभीर और 7 मामूली रूप से घायल हुए हैं. घायलों को राजीव गांधी सामान्य अस्पताल ले जाया गया है. (वीडियो में देखें कैसे हुआ ब्‍लास्‍ट )

मृतका के परिजनों को एक लाख रुपये
बम निरोधक दस्ते और डॉग स्‍क्‍वैड मौके पर पहुंच गए हैं. मिश्रा ने कहा कि पुलिस बम की प्रकृति की जांच कर रही है और इसके जिम्मेदार लोगों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. रेल मंत्री ने मृतका के परिजनों को एक लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 25-25 हजार तथा मामूली रूप से घायल लोगों को 5-5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. मिश्रा ने बताया कि गंभीर रूप से घायल लोगों के जीवन को कोई खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि पूरी ट्रेन में तलाशी की जा रही है और इसे आगे की यात्रा के लिए रवाना होने की अनुमति दी जा सकती है.

अन्‍य ट्रेनों के आवागमन पर असर नहीं
विस्फोट के तुरंत बाद सुरक्षा कर्मियों ने प्‍लेटफॉर्म नंबर 9 को घेर लिया, लेकिन चेन्‍नई मध्य से जाने वाली और यहां आने वाली अन्य ट्रेनों के आवागमन पर असर नहीं पड़ा है. पुलिस ने घटना के बाद सभी ट्रेनों में जबर्दस्त तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. मिश्रा ने बताया ट्रेन मध्य रेलवे स्टेशन पर 10 मिनट के लिए रुकी थी. पुलिस ने बताया कि वह विस्फोट के कारणों और इसके लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण की जांच कर रही है.

रेलवे ने यात्रियों के रिश्तेदारों के लिए हेल्‍पलाइन शुरू की है. ये हैं हेल्पलाइन नंबर..
080:22876288
080-22356409
044-25357398
मोबाइल नंबर: 09731666950

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बम को सीट के नीचे रखा गया था.

अभी धमाके की वजह का खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन कहा जा रहा है कि ब्‍लास्‍ट छुट्टी का दिन देखते हुए किया गया.

आपको बता दें कि चेन्‍नई में दो दिन पहले ISI एजेंट गिरफ्तार हुआ था. इसका नाम मोहम्‍मद जफर हुसैन है. ये शख्‍स पाकिस्‍तान से श्रीलंका गया था और वापसी में चेन्‍नई घुस गया था. ब्‍लास्‍ट की जांच के लिए एनआईटी टीम दिल्‍ली से चेन्‍नई रवाना हो गई है.

एक स्‍टेशन से, दूसरा एयरपोर्ट से हिरासत में
चेन्‍नई पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक ब्‍लास्‍ट के सिलसिले में एक संदिग्‍ध को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. बताया जाता है कि धमाकों के बाद से ही ट्रेन में यह संदिग्‍ध छिपकर बैठा था. देश के सभी एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी कर दिए गए हैं. इस बीच चेन्‍नई एयरपोर्ट से एक और व्‍यक्ति हिरासत में पुलिस ने ले लिया है. यह इसी ट्रेन से आया था. सूत्रों के मुताबिक यह असम का रहने वाला है.

आरडीएक्‍स से हुए धमाके
चेन्‍नई पुलिस ने दावा किया है कि आरडीएक्‍स से ये धमाके किए गए हैं. तमिलनाडु पुलिस को ब्‍लास्‍ट के बाद जांच के दौरान चेन्‍नई स्‍टेशन से एक पाइप बम और मिला. इस केस की जांच सरकार ने  एसआईटी और सीबीसीआईडी को सौंप दी है.

15 दिन पहले आईबी ने चेताया था
आईबी से मिली जानकारी के मुताबिक चेन्‍नई ब्‍लास्‍ट के लिए खुफिया एजेंसीज के पास कोई बेसिक इनपुट नही था. मालूम हो कि आतंकी तहसीन ने खुलासा किया था की इलेक्शन के दौरान आईएम के आतकी बीजेपी के सीनियर लीडर को निशाना बनाएंगे. इसके अलावा उनके निशाने पर क्राउडेड मेट्रोपोलिटन सिटीज भी थे. यही वजह है कि 15 दिन पहले आईबी ने इस बाबत अलर्ट जारी किया था.

दिल्‍ली मेट्रो में सर्च ऑपरेशन
चेन्‍नई में धमाकों के बाद से दिल्‍ली मेट्रो में भी सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक कश्‍मीरी गेट-रिठाला मेट्रो में पुलिस ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. इस वजह से इस रूट की चलने वाली मेट्रो डिले हो रही हैं. 

मैं हिमाचल में हूं, निर्देश दे दिए हैं: शिंदे
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे कांग्रेस उम्मीदवारों के प्रचार के लिए इस समय हिमाचल प्रदेश में हैं. शिंदे ने कहा कि मैं हिमाचल में हूं. मैंने अपने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे राज्य सरकार को हरसंभव सहायता मुहैया कराए. केंद्रीय गृह सचिव अनिल गोस्वामी ने कहा कि हम तमिलनाडु सरकार के लगातार संपर्क में हैं और हमने घटना के बारे में रिपोर्ट मांगी है.

हताश और कायराना हरकत: प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चेन्‍नई में हुए विस्फोट की निंदा करते हुए इसे बर्बर कार्रवाई बताया और कहा कि इस हताश और कायराना घटना को अंजाम देने वालों को न्याय के घेरे में लाने का हर प्रयास किया जाएगा. इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति सहानुभूति जताते हुए उन्होंने शांति बनाए रखने की अपील की और विश्वास जताया कि शांति तथा सौहार्द बिगाड़ने के इस प्रयास को नाकाम करने में देश की जनता एकजुट रहेगी.

महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाई गई
विस्फोट के मद्देनजर राज्य में कलपक्‍कम परमाणु ऊर्जा केंद्र, हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पुलिस ने बताया कि हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. भाविनी परियोजना के निदेशक प्रभात कुमार ने बताया कि जैसा कि आप जानते हैं कि भारतीय नाभिकीय विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) और मद्रास परमाणु ऊर्जा केंद्र पहले से ही सुरक्षा घेरे में हैं, हमने अपने सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा बढ़ाने को कहा है. अधिकारियों ने उन स्ट्रांग रूम्स की सुरक्षा भी कड़ी कर दी है जहां ईवीएम मशीन रखी हैं जिनमें 24 अप्रैल को 39 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान के उम्मीदवारों की किस्मत कैद है.

दो महीने में शादी करने वाली थी स्वाति
बम धमाकों में जान गंवाने वाली 22 साल की स्वाति की दो महीने में शादी होने वाली थी. हैदराबाद के एक कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुकी स्वाति ने चार महीने पहले ही बेंगलुरु की एक जानीमानी सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस में नौकरी शुरू की थी. आज हुए धमाके के वक्त वह अपनी एक दोस्त के साथ घर लौट रही थी. स्वाति की दर्दनाक मौत की खबर जब गुंटूर में उसके परिवार को मिली तो उसके माता-पिता और रिश्तेदार मातम में डूब गए. रो-रोकर बेहाल हो चुकीं स्वाति की दादी राजलक्ष्मी ने कहा कि आज उसे घर आना था, पर अब उसकी लाश आ रही है. दो महीने में उसकी शादी होने वाली थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें