scorecardresearch
 

ओबामा ने की PM मोदी की तारीफ, बताया reformer-in-chief

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी शानदार कैमेस्ट्री देखने को मिली. इस दौरान ओबामा ने बार-बार कहा कि वे मोदी की उपलब्धियों और व्यक्तित्व से प्रभावित हैं. और इस क्रम को बरकरार रखते हुए ओबामा ने एक बार फिर मोदी के लिए तारीफों के पुल बांधे हैं.

बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी शानदार कैमेस्ट्री देखने को मिली. इस दौरान ओबामा ने बार-बार कहा कि वे मोदी की उपलब्धियों और व्यक्तित्व से प्रभावित हैं. और इस क्रम को बरकरार रखते हुए ओबामा ने एक बार फिर मोदी के लिए तारीफों के पुल बांधे हैं. ओबामा ने मोदी को क्या सीख दी?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी की बढ़ती लोकप्रियता के दावों मजबूती देते हुए ओबामा ने प्रतिष्ठित मैगजीन 'TIME' में मोदी को 'reformer-in-chief' बताते हुए 166 शब्दों का लेख लिखा है. भारत में धार्मिक असहिष्णुता बढ़ी: ओबामा

गौरतलब है कि यह मैगजीन हर साल 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी करता है. इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी जगह दी गई है और बराक ओबामा ने उनके बारे में लिखा है.

बराक ओबामा ने कहा, 'आज वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता हैं. एक गरीब परिवार में पैदा होने से लेकर प्रधानमंत्री बनने का सफर, यह भारत की गतिशीलता और अपार संभावनाओं को दर्शाता है.'

ओबामा ने अपने लेख में कहा कि मोदी के पास वो विजन है जिसके जरिए वह भारत में गरीबी कम कर सकते हैं. साथ में शिक्षा, महिला सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों में भी सुधार ला सकते हैं. इसके अलावा भारत को आर्थिक प्रगति के रास्ते पर भी ले जाने का माद्दा रखते हैं.

वैसे आपको तो याद ही होगा जब ओबामा भारत के दौरे पर थे तो मोदी ने उन्हें बार-बार बराक से संबोधित करते थे. इस बार कुछ ऐसा ही ओबामा ने भी किया है. उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए ज्यादातर बार नरेंद्र का इस्तेमाल किया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस लेख के लिए ओबामा को धन्यवाद व्यक्त किया है. मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि ओबामा आपके शब्द बेहद ही प्रेरणादायक हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें