scorecardresearch
 

कोरोना: मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख मुआवजा देने के फैसले को सरकार ने लिया वापस

दिल्ली में कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया है. इस महामारी का डर और खौफ भी दिखने लगा है. बाजार से रौनक गायब है, दुकानें खुली हैं, लेकिन खरीदार नदारद हैं. दिल्ली ही नहीं देश के दूसरे शहरों का हाल भी ऐसा ही है. कोरोना के बचाव में महाराष्ट्र में सख्त कदम उठाए हैं और जिम, थिएटर, गार्डेन बंद कर दिए हैं.

रिलीफ ऑपरेशन में लगे कर्मचारियों के लिए भी मुआवजे का ऐलान. रिलीफ ऑपरेशन में लगे कर्मचारियों के लिए भी मुआवजे का ऐलान.

  • 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद
  • 10 पॉजिटिव मामले से हड़कंप

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते अगर किसी की मौत होती है तो उसके परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर दिया जाएगा. इसके साथ ही कोरोना वायरस के रिलीफ ऑपरेशन में लगे कर्मचारियों की मौत पर भी सरकार की ओर से इतनी सहायता राशि दी जाएगी. हालांकि कुछ घंटे बाद सरकार ने 4 लाख रुपये मुआवजा देने के फैसले को वापस ले लिया.

यह मुआवजा स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड से दिए जाने का ऐलान किया गया था. इससे पहले सरकार ने कोविड-19 को सूचीबद्ध आपदा घोषित कर दिया था. आपको बता दें, भारत में कोरोना वायरस बहुत तेजी से पैर पसार रहा है. महाराष्ट्र में 2 नए मामले सामने आने के साथ देश में अब तक 96 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं.

इसके साथ ही 13 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं, ताकि यह बीमारी और आगे न बढ़े. देश में 24 घंटे में कोरोना के 10 पॉजिटिव मामले आने से हड़कंप है. देश में कोरोना से दूसरी मौत राजधानी दिल्ली में हुई है. विदेश से लौटे बेटे से बुजुर्ग महिला में वायरस का संक्रमण हुआ जो पहले से डायबिटिज और हाइपर टेंशन की पीड़ित थी.

दिल्ली में कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया गया है. इस महामारी का डर और खौफ भी दिखने लगा है. बाजार से रौनक गायब है, दुकानें खुली हैं, लेकिन खरीदार नदारद हैं. दिल्ली ही नहीं देश के दूसरे शहरों का हाल भी ऐसा ही है. कोरोना के बचाव में महाराष्ट्र में सख्त कदम उठाए हैं और जिम, थिएटर, गार्डेन बंद कर दिए हैं.

कोरोना वायरस के संदिग्ध लक्षण दिखने पर नागपुर के 5 मरीजों को मायो हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. उधर गुजरात के वडोदरा में रेलवे की तरफ से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. वहां पोस्टर के जरिए लोगों को जागरूकता फैलाने की कोशिश की जा रही है. मुंबई में नेवी ने 19 क्वारंटीन कैंप बनाए हैं, जिसमें शुक्रवार को ईरान से लौटे 44 लोगों को भर्ती कराया गया.

ये भी पढ़ें: ट्रेनों में भी कोरोना वायरस का डर, एसी कोच से हटाए जाएंगे कंबल

कोरोना वायरस को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने एहतियाती कदम उठाए हैं. यूपी के गौतमबुद्ध नगर में शनिवार से स्कूल 22 मार्च तक बंद रहेंगे. ऐसे ही बिहार में 31 मार्च तक बंद स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं. कोरोना के खतरे से सिनेमाघरों में भी तालाबंदी है.

पंजाब के स्कूलों में भी 31 मार्च तक छुट्टी कर दी गई, लेकिन तय वक्त पर ही परीक्षाएं होंगी. दूसरी ओर इटली में मरने वालों की संख्या 1266 हो गई है. शुक्रवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 250 लोगों की हुई मौत की खबर है. इसे देखते हुए एयर इंडिया ने इटली, दक्षिण कोरिया, कुवैत की उड़ानें रद्द कर दी हैं. यह पाबंदी 30 अप्रैल तक जारी रहेगी. चीन में हालात संभलने की खबरों के बीच WHO ने कहा है कि अब यूरोप कोरोना की महामारी का केंद्र बन गया है.

ये भी पढ़ें: देश में कोरोना वायरस के 73 मरीजों का इलाज जारी, 10 हुए ठीक, 2 की मौत

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें