scorecardresearch
 

सुपर-30 के 24 छात्र आईआईटी में सफल

आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा में सुपर 30 संस्थान ने एक बार फिर जलवा बिखेरा है और इसके 24 छात्रों ने आए परीक्षा परिणाम में सफलता हासिल की है.

सुपर 30 संस्थान सुपर 30 संस्थान

आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा में सुपर 30 संस्थान ने एक बार फिर जलवा बिखेरा है और इसके 24 छात्रों ने आए परीक्षा परिणाम में सफलता हासिल की है.

संस्थान के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने बताया कि 30 में से 24 विद्यार्थियों को इस बार आईआईटी-जेईई (IIT-JEE) प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल हुई है. नतीजे आशा के अनुरुप रहे.

सुपर-30 के विद्यार्थियों ने कहा कि इस बार न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 229 किए जाने के कारण प्रतिस्पर्धा काफी कठिन थी.

कुमार ने कहा कि ‘कट आफ मार्क’ को लेकर कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण परीक्षा परिणाम थोड़ा प्रभावित हुआ है. संस्थान के छात्रों में सर्वोच्च रैंकिंग (272) बिहार के अभय कुमार को प्राप्त हुई है.

राजधानी पटना में मीठापुर स्थित आनंद के घर जश्न का माहौल था. तंग और अत्यधिक भीड़ भाड़ वाले इस इलाके में मीडियाकर्मियों का हुजूम सुबह से ही लगना शुरू हो गया था. जैसे ही परिणाम घोषित हुआ समूचे शहर में जश्न का माहौल हो गया.

आनंद ने कहा कि संस्थान के जो परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा में सफल नहीं हो सके हैं उनका भी भविष्य उज्ज्वल है. उनके लिए मुकाम कई हैं.

जौनपुर उत्तर प्रदेश के कुंवर बैरिस्टर सिंह के पिता किसान हैं. 1381वीं रैंक लाने वाले 17 वर्षीय सिंह ने कहा कि परीक्षा परिणाम अपेक्षा के अनुरुप रहे हैं.

सिंह ने बताया कि सुपर 30 में आनंद सर से अभिभावक का प्यार मिला. यहां का अनुभव ताउम्र याद रहेगा. आशा है कि इलेक्ट्रानिक्स और कम्युनिकेशन ब्रांच मिल जाएगी. कुछ इसी तरह का अनुभव बयां किया पंजाब के जतिंदर सिंह और उत्तर प्रदेश के गौरव गुप्ता ने. इस बार सुपर 30 में बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश और पंजाब के भी विद्यार्थी थे.

पैसे के अभाव में विदेश में पढ़ाई का मौका चूक जाने वाले आनंद ने अपने सहयोगियों की मदद से समाज के वंचित बच्चों को आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा की तैयारी मुफ्त कराने के लिए सुपर-30 की स्थापना की थी.

वह ऐसे बच्चों के लिए पढ़ने, रहने और खाने की मुफ्त व्यवस्था करते हैं. अब तक 200 से अधिक विद्यार्थी इस संस्थान में पढ़कर आईआईटी में प्रवेश पा चुके हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें