scorecardresearch
 

राजस्थान: लाइट ऑन करते ही फट गया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, महिला की मौत

राजस्थान के गंगापुर सिटी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में आग लगने से एक महिला की मौत हो गई, वहीं एक शख्स गंभीर रूप से जख्मी हो गया है. दोनों पति-पत्नी हैं. पुलिस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बेचने वाले दुकानदार से पूछताछ कर रही है.

X
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में ब्लास्ट के बाद संतोष मीणा की हुई मौत. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में ब्लास्ट के बाद संतोष मीणा की हुई मौत.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लाइट ऑन करते ही फट गया कंसंट्रेटर
  • सप्लाई करने वाले दुकानदार से पूछताछ
  • पत्नी की मौत, पति गंभीर रूप से जख्मी

राजस्थान (Rajasthan) के गंगापुर सिटी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (oxygen concentrator) फटने की वजह से हुए हादसे का पहला केस सामने आया है. गंगापुर सिटी के उदई मोड़ के रीको एरिया में एक महिला ने जैसे ही सुबह लाइट का स्विच ऑन किया, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में आग लग गई. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से निकलते हुए ऑक्सीजन की वजह से पूरा घर आग की जद में आ गया.

आग लगने की वजह से 40 वर्षीय संतोष मीणा (Santosh Meena) की मौत हो गई वहीं ढाई महीने से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे सुल्तान सिंह को घायल अवस्था में जयपुर रेफर किया गया है. दोनों पति-पत्नी है. दरअसल आईएएस अधिकारी हर सहाय मीणा के भाई सुल्तान सिंह (Sultan Singh) बीते ढाई महीने से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं. उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. ऐसे में 24 घंटे ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही थी. 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के सहारे उन्हें ऑक्सीजन पर घर पर ही रखा गया था. उनकी पत्नी संतोष मीणा गर्ल्स कॉलेज में प्रिंसपल हैं, जो हर दिन बीमार पति को एक्सरसाइज कराती थीं. इसी दौरान शनिवार सुबह जब उन्होंने लाइट का स्विच ऑन किया, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में आग लग गई.

अमित मालवीय ने गहलोत सरकार पर लगाए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद में गड़बड़ी के आरोप
 
 
पड़ोसियों ने कराया अस्पताल में एडमिट

गनीमत इतनी ही थी कि उनके 10 और 12 साल के दो बेटे अपने ननिहाल में थे. आग की लपेटों में दोनों दंपतियों को चिल्लाते देखकर पड़ोसियों ने उन्हें किसी तरह बचाने की कोशिश की और अस्पताल भेजा. अस्पताल में पत्नी की मौत हो गई, वहीं पति को गंभीर हालत में जयपुर रेफर किया गया है.
 

पुलिस सप्लाई करने वाले दुकानदार के कर रही पूछताछ

पुलिस ने इस प्रकरण में केस दर्ज कर ऑक्सीजन कंसंसट्रेटर सप्लाई करने वाले दुकानदार से पूछताछ कर रही है. दावा किया जा रहा है कि यह एक चाइनीज कंसंट्रेटर था, इसमें कम्प्रेसर होता है. आमतौर पर यह फटता नहीं है, लेकिन हादसे की वजह से अगर फट जाए और ऑक्सीजन चालू रहे तो इस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें