scorecardresearch
 

कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा? अधीर रंजन चौधरी ने दिया ये जवाब

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी शनिवार को आजतक के 'सीधी बात' कार्यक्रम में मेहमान बने. उन्होंने इस दौरान बेबाकी से अपनी राय रखी. कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, इस सवाल पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जल्द ही पार्टी अध्यक्ष का चुनाव कर लिया जाएगा.

सीधी बात में अंधीर रंजन से बेबाक बात सीधी बात में अंधीर रंजन से बेबाक बात
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'जल्द चुन लिया जाएगा कांग्रेस अध्यक्ष'
  • बीजेपी-टीएमसी को एक समान बताया
  • बंगाल में दोनों को हराने की बात कही

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी शनिवार को आजतक के 'सीधी बात' कार्यक्रम में मेहमान बने. उन्होंने इस दौरान बेबाकी से अपनी राय रखी. कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा? इस सवाल पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जल्द ही पार्टी अध्यक्ष का चुनाव कर लिया जाएगा. 

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के सवाल पर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह तकनीकी मामला है. जल्द ही पार्टी का अध्यक्ष चुन लिया जाएगा. पार्टी का मुखिया अंतरिम है या अध्यक्ष, यह तकनीकी मामला है. लेकिन इससे पार्टी को कमजोर या पावरफुल समझने की कोई जरूरत नहीं है. हम जल्द अध्यक्ष चुन लेंगे.

अधीर रंजन चौधरी ने वरिष्ठ पत्रकार और सीधी बात के होस्ट प्रभु चावला से कहा कि हमारे पास पार्टी है, विचारधारा है. हमारे नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह हैं. पार्टी अध्यrक्ष का चुनाव तकनीकी मामला है. जल्द ही पार्टी को अध्यक्ष मिल जाएगा. 

'चोरों को शामिल कर रही बीजेपी'

बंगाल चुनाव पर अधीर रंजन ने कहा कि आज हालात बदल रहे हैं. टीएमसी और बीजेपी के टकराव में आम लोगों का मुद्दा कहीं नहीं है. इससे आम लोग थक चुके हैं. टीएमसी के जिन नेताओं को चोर कहते थे, बीजेपी उन्हें पार्टी में शामिल कर रही है. बीजेपी चोरों को अपनी पार्टी में शामिल कर रही है. उन्हें आम लोगों की चिंता नहीं है.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हम अपनी पार्टी की विचारधारा पर पूरा भरोसा रखते हैं. जिस पार्टी ने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी और इतने सालों तक देश को चलाया, उसका इतने दिनों तक हिस्सा बनकर रहना मेरे लिए गर्व की बात है. लोग कांग्रेस को वोट क्यों दें? इस सवाल पर कांग्रेस सांसद ने कहा कि लोगों को अब लग रहा है कि जिन्हें उन्होंने अभी चुना है वह उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पा रहे हैं. जनता धीरे-धीरे सब समझ रही है.

'बीजेपी-ममता एक समान'

कांग्रेस सांसद ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा सबको बराबर समझने की है. हमारे लिए राम रहीम एक समान हैं. बीजेपी बंगाल में ध्रुवीकरण की राजनीति कर रही है. सांप्रदायिक ध्रुवीकरण बीजेपी का हथियार है. जयश्रीराम पर ममता को गुस्सा क्यों आया? इस सवाल के जवाब में अधीर रंजन ने कहा कि ये ममता बनर्जी से ही पूछना चाहिए. लेकिन बीजेपी और ममता में कम्पेटेटिव हिंदुइज्म का कॉम्पटिशन चल रहा है.

अधीर रंजन चौधरी से पूछा गया कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी और टीएमसी में किसको हराना है? इस पर कांग्रेस सांसद ने कहा कि दोनों दलों को हराना है. बंगाल में राजनीतिक दुश्मन नंबर वन कौन है? इस पर अधीर रंजन ने कहा कि दोनों डेविल (शैतान) हैं. 

देखें: आजतक LIVE TV

2001 से कांग्रेस के मत प्रतिशत में गिरावट आ रही है? इसके जवाब में अधीर रंजन ने कहा कि ये जीवन है. ज्वार-भाटा चलता रहता है. हमें वोट वापस लाने के लिए लड़ना पड़ेगा. कई बार ऐसा माहौल बनता है जब लोगों को गुमराह करना आसान होता है. इससे हमारी पार्टी को काफी नुकसान हुआ है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा हमेशा चलता रहेगा. 

'सबके नेता नहीं बन पाए मोदी'

लोकसभा में कांग्रेस नेता और नॉर्थ 24 परगना से सांसद अधीर रंजन चौधरी ने बीजेपी पर बंगाल में ध्रुवीकरण का आरोप लगाया. कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि मोदी सिर्फ हिन्दुओं के नेता हैं. पीएम नरेंद्र मोदी यूनिवर्सल नेता नहीं बन पाए हैं. मोदी सबके नेता नहीं बन पाए हैं. 20 करोड़ मुसलमानों से पूछिए कि मोदी उनके नेता हैं? क्या मोदी सिर्फ हिन्दुओं के नेता हैं? अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हां, वो सबके नेता नहीं बन पाए हैं. वो हिंदुओं का नेता बनकर राज करना चाहते हैं. यूपी के चुनाव देखिए, कितने मुस्लिम जीतकर आए.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें