scorecardresearch
 

तमिलनाडु में शुरू हुआ चुनावी दंगल, राहुल गांधी देखेंगे जल्लीकट्टू, नड्डा पोंगल उत्सव में होंगे शामिल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इटली से भारत लौटते ही गुरुवार को एक दिन के दौर पर तमिलनाडु जाएंगे. इस दौरान वह मदुरई के अवनियापुरम में जल्लीकट्टू देखेंगे और पोंगल उत्सव में भाग लेंगे.

राहुल गांधी गुरुवार को जाएंगे तमिलनाडु (फोटो-PTI) राहुल गांधी गुरुवार को जाएंगे तमिलनाडु (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राहुल गांधी गुरुवार को जाएंगे तमिलनाडु
  • जल्लीकट्टू देखेंगे, पोंगल उत्सव में भाग लेंगे
  • नड्डा भी जाएंगे तमिलनाडु, लेंगे जायजा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इटली से भारत लौटते ही गुरुवार को तमिलनाडु के एक दिन के दौर पर जाएंगे. इस दौरान वह मदुरई के अवनियापुरम में जल्लीकट्टू देखने के अलावा पोंगल उत्सव में भाग लेंगे. वहीं भारतीय जतना पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के भी तमिलनाडु जाने का कार्यक्रम है. नड्डा पोंगल उत्सव में शामिल होंगे.

बहरहाल, तमिलनाडु से कांग्रेस के सांसदों ने इंडिया टुडे से बताया कि राहुल गांधी ने संसद में बातचीत के दौरान जल्लीकट्टू देखने की इच्छा जाहिर की थी. वरिष्ठ पार्टी नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी की यह यात्रा राज्य में कांग्रेस पार्टी की चुनावी तैयारियों को धार देगी. आने वाले महीनों में राहुल गांधी राज्य में धुआंधार प्रचार अभियान में जुटने वाले हैं. 

किसान आंदोलन के बीच अपने इटली दौरे पर तमाम आलोचनाओं का सामना करने वाले वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी एक दिन के दौरे के लिए मदुरई में रहेंगे. राहुल गांधी चार घंटे के लिए शहर में होंगे और इस दौरान वह पोंगल समारोह में भाग लेंगे और जल्लीकट्टू का खेल देखेंगे.

विरुधुनगर से पार्टी के सांसद मणिकम टैगोर ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि अवनियापुरम जल्लीकट्टू आयोजन समिति ने एक सप्ताह पहले ही राहुल गांधी को निमंत्रण भेजा था और समारोह का हिस्सा बनने का अनुरोध किया गया था. उन्होंने कहा, 'यह एक छोटी यात्रा होगी. इस दौरान हमारे नेता (राहुल गांधी) स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करेंगे. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अवनीपुरम गांव हर साल जल्लीकट्टू की मेजबानी करता है.'

देखें: आजतक LIVE TV

पार्टी के नेता एस. जोथिमनी ने बताया कि राहुल गांधी जल्लीकट्टू के बहुत शौकीन हैं और उन्होंने राज्य के पारंपरिक खेल पर प्रतिबंध हटाने के अभियान का पुरजोर समर्थन किया. करूर के सांसद ने कहा, 'तमिलनाडु के सांसदों से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने हमें बताया था कि वह खेल को बहुत पसंद करते हैं और वह इसे देखना पसंद करते हैं, इसका मौका आ ही गया है.' जोथिमणि ने कहा कि यह महज संयोग है कि राहुल गांधी का पोंगल का दौरा राज्य में आगामी चुनाव के समय हो रहा है.

बहरहाल माना जा रहा है कि राहुल गांधी का तमिलनाडु का यह दौरा पार्टी के आगामी चुनाव प्रचार के लिए आधार तैयार करेगा. हालांकि इस बार यह केवल एक दिन का दौरा है. राहुल गांधी बाद में बड़े पैमाने पर तमिलनाडु के दौरे करेंगे.

बताया जा रहा है कि तमिलनाडु में राहुल गांधी के अभियान का एक विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है और जल्द ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा. कांग्रेस पार्टी का डीएमके के साथ गठबंधन की योजना को अंतिम रूप देना बाकी है और दोनों दल अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन के खिलाफ मैदान में होंगे.

नड्डा लेंगे तैयारियों का जायजा  

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का गुरुवार को तमिलनाडु दौरे का प्लान है. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक दौरे पर होंगे. बीजेपी के दोनों दिग्गज नेताओं के इस दौरे को दक्षिण में पार्टी के पैर जमाने की रणनीति के नजरिये से देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि बीजेपी तमिलनाडु में एआईएडीएमके के साथ गठबंधन में चुनाव मैदान में उतरेगी. जेपी नड्डा तमिलनाडु दौरे पर पोंगल उत्सव में शामिल होंगे और पार्टी की तैयारियों का जायजा लेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें