scorecardresearch
 

Weather Updates: कश्मीर में -7 डिग्री तापमान, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में तथा उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर अगले 3 दिन शीत लहर/तेज शीतलहर चलने की संभावना है.

Weather updates Weather updates

दिल्ली समेत आसपास के राज्यों में सर्दी का सितम जारी है. बादल छंटने के बाद से कोहरे और शीतलहर की मार तेज हो गई है. पूरे उत्तरभारत में करीब-करीब यही हालात हैं. जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी रुकने के बाद आसमान साफ हो गया है लेकिन कड़ाके ठंड लोगों को परेशान कर रही है.

पंजाब हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन पाला पड़ने का अनुमान है. वहीं पंजाब हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी और एमपी में अगले 4-5 दिन तक शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट है, इस दौरान घने कोहरे का अनुमान भी जताया गया है.

वहीं दक्षिण भारत में कुछ हिस्सों में तेज बारिश की भी संभावना है. आज सुबह के वक्त दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास दर्ज हुआ. कश्मीर के पुंछ में ताजा बर्फबारी ने एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा दी हैं. सड़क पर बर्फ की मोटी चादरें हैं, जिसे हटाने का काम चल रहा है. कई इलाके बर्फ की वजह से पूरी तरह से बंद हो गए हैं.

उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है. मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के लिए 3 दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसमें पारा 3 डिग्री तक जाने की बात कही गई है. इस दौरान भारी कोहरे की भी चेतावनी दी गई है.

तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भारी वर्षा के पूर्वानुमान के साथ ऐसा ही अलर्ट जारी किया गया है. कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिन वर्षा होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है.

देखें- आजतक LIVE TV

विभाग ने कहा, 'शुष्क उत्तरी/उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले 4-5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है जिससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले 3 दिनों तक शीतलहर चलने की आशंका है.'

मौसम विभाग के मुताबिक, 'पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में तथा उत्तरप्रदेश, उत्तरी मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर अगले 3 दिन शीत लहर/तेज शीतलहर चलने की संभावना है.' आईएमडी ने कहा कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत में छिटपुट स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा छाया रह सकता है.

विभाग ने 13-16 जनवरी के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. उसने 13 जनवरी के लिए राजस्थान के लिए भी अलर्ट जारी किया है.

इधर, केदारनाथ धाम बर्फ की 3 फीट मोटी सफेद चादर से लिपटा हुआ है. केदारनाथ धाम में चारो ओर सिर्फ बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है. केदारनाथ मंदिर परिसर पूरी तरह से बर्फ से ढ़का हुआ है. नवंबर से ही धाम में बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के कारण धाम में होने वाले सभी पुनर्निर्माण कार्य भी बंद हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें