scorecardresearch
 

Rainfall Alert: सड़कों पर मलबा, उफान पर नदी-नाले...पहाड़ों के लिए आफत बनी बारिश

Rainfall Alert : पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक भारी बारिश ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. पहाड़ों पर बारिश के चलते नदी-नाले उफान पर हैं और सड़कों पर मलबा आ रहा है. बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाएं भी देखने को मिल रही हैं. यहां पढ़िए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के मौसम का हाल...

X
Rainfall Alert Rainfall Alert

Uttarakhand, Jammu Kashmir, Himachal Pradesh Rainfall: देश में इन दिनों कई राज्यों में भारी बारिश के चलते आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मैदानी से लेकर पहाड़ी इलाकों तक बारिश आफत बन रही है. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए कहर बनकर बरस रही है. धारचूला की दारमा घाटी से कुछ ऐसी ही दिल दहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. दारमा घाटी के खेत गांव में आसमान से बारिश आफत बनकर बरसी है. यहां बीती रात से ही इतनी तेज बारिश हुई कि आसपास रहने वाले सभी नदी-नाले उफान पर आ गए और सड़कों पर बहने लगे. खेत पुल के पास इस सड़क पर पहाड़ से भीषण पत्थर पानी के तेज बहाव के साथ आ गिरे. 

धारचूला का सोबला भीति नाला भी पूरी तरह उफान पर है. लोग अपनी जान हथेली पर रखकर इस नाले को पार करने को मजबूर हैं क्योंकि इलाके में कुछ दिन पहले पुल टूटने के बाद लोगों की आवाजाही का एकमात्र रास्ता यह नाला पार कर जाना ही बचा है. 

Uttarakhand Landslide
Uttarakhand Landslide

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट के मुताबिक, उत्तराखंड में आज भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड के धारचूला में अगले तीन दिनों तक गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. अगर तापमान की बात करें तो धारचूला में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है. 

हिमाचल प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?
हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों में बारिश की गतिविधियां जारी हैं. मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश में भी आज बारिश जारी रहेगी. IMD के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आज से 7 अगस्त तक गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है. मनाली में आज और कल गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

Mudslide on Jammu Srinagar Highway at Ramban
Mudslide on Jammu Srinagar Highway at Ramban

जम्मू-कश्मीर में भी बारिश की गतिविधियां जारी हैं. बारिश के चलते रामबन में जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर भूस्खलन हो गया, जिसके बाद नेशनल हाइवे ब्लॉक है और गाड़ियों का आना-जाना नहीं हो पा रहा है. वहीं, कठुआ जिले में भारी बारिश के कारण एक पोल्ट्री फार्म की छत गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई और 1 व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें