scorecardresearch
 

Weather Today: दिल्ली में बेमौसम बरसात, केरल में सैलाब से तबाही, उत्तराखंड में अगले दो दिन का अलर्ट

Weather Forecast Today: बारिश के साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की वजह से केरल में भारी तबाही हुई है. मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण राज्य केरल, ओडिशा समेत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में भी अगले 2 दिन हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है.

X
Kerala Heavyrain and Landslide Latest Updates (फोटो-PTI)
Kerala Heavyrain and Landslide Latest Updates (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर भारत के राज्यों में बारिश से बदला मौसम
  • केरल में भारी बारिश से कई जगह भूस्खलन
  • उत्तराखंड में बारिश के चलते आज स्कूल बंद

Today Weather Updates: केरल में बेहिसाब बारिश ने लोगों को दहशत से भर दिया है. बारिश के साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की वजह से केरल में भारी तबाही हुई है. वहीं, उत्तराखंड में भी तीन दिन भारी बारिश (Heavy Rain) का रेड अलर्ट है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा में भी अगले 2 दिन हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है.

इन इलाकों में बारिश का अनुमान
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, यूपी के हाथरस, अलीगढ़, आगरा, देवबंद, नजीबाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, हस्तीनापुर, चांदपुर, मेरठ, हापुड़, किठौर, मुरादाबाद, अमरोहा और आस-पास के इलाकों में 18 अक्टूबर को बारिश होगी. जबकि हरियाणा के पलवल, औरंगाबाद, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ एवं राजस्थान के टुंडला, भरतपुर, नागर और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है.

केरल में तबाही, 27 लोगों की मौत
केरल में बेहिसाब बारिश के साथ लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड की वजह से भारी तबाही हुई है. अकेले कोट्टायम में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि केरल में बारिश-भूस्खलन की घटनाओं में 27 लोग जान गंवा चुके हैं. हालांकि एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव में जुटी हैं. राहत कार्य में तीनों सेनाओं की मदद ली जा रही है.

इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने केरल के 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें खासतौर पर कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुमल, पथनामथिट्टा और त्रिशूर के लिए बारिश का रेड अलर्ट है. 

राज्य में पानी का स्तर बढ़ने के चलते 11 बांध के गेट खोले जाएंगे. मंगलवार को सुबह 11 बजे इडुक्की बांध का गेट खोला जाएगा. सोमवार को पंबा नदी पर कक्की बांध के गेट खोले गए. इडुक्की बांध का पानी एर्नाकुलम जिले तक प्रभावित कर सकता है. ऐसे में केरल के लिए अगले 48 घंटे बेहद महत्वपूर्ण हैं.

दरअसल, अरब सागर के ऊपर कम दबाव का एक सिस्टम बन गया हुआ है. जिसकी वजह से केरल सहित दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. लोगों से अपील की जा रही है कि घर से बाहर न निकलें और सतर्क रहें.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में बदला मौसम
दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश से मौसम बदल गया है. बारिश से उत्तर भारत के तापमान में गिरावट आई है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से भी कुछ राहत मिली है. दिल्ली में बारिश को लेकर मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले 2 दिनों तक दिल्ली और आस-पास के इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी.

उत्तराखंड में बारिश की चेतावनी
उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों के लिए मौसम विभाग (IMD) ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उत्तराखंड में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश का अलर्ट है. चार धाम यात्रा को रोका गया है. उत्तराखंड में लैंड स्लाइड और नदियों में सैलाब का खतरा बढ़ गया है. भारी बारिश के अलर्ट के चलते बद्रीनाथ धाम जाने वाले सभी यात्रियों को रोका जा रहा है. सरकार ने प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं, ताकि आपदा से होने वाले नुकसान से बचा जा सके.


उत्तराखंड के कई जिलों में आज स्कूल बंद
मौसम की चेतावनी के मद्देनजर प्रदेश के आज यानी 18 अक्टूबर को स्कूलों में छुटी कर दी गई है. साथ ही एसडीआरएफ की 29 टीमों को प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भेजा गया है. 

इन राज्यों में भी IMD अलर्ट
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक और मध्य प्रदेश से लेकर ओडिशा तक अगले 48 घंटों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है. इनमें सबसे ज़्यादा हाई अलर्ट उत्तराखंड में है. जहां, भारी बारिश के साथ लैंडस्लाइड का खतरा बना हुआ है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इसमें भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद और शहडोल जिलों में लोगों को अधिक सतर्क रहने को कहा गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें