scorecardresearch
 

Ukraine Crisis: भारतीयों को लाने के लिए वायुसेना ने संभाला मोर्चा, C-17 ग्लोबमास्टर ने रोमानिया के लिए भरी उड़ान

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि यूक्रेन में करीब 20000 भारतीय फंसे थे. तब से करीब 12000 भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ दिया है. यह यूक्रेन में फंसे कुल भारतीयों का 60% है. उन्होंने कहा, बचे हुए 40% में मुश्किल में आधे खारकीव में फंसे हैं. बाकी आधे संघर्ष क्षेत्र से बाहर हैं.

X
इंडियन एयरफोर्स का C-17 एय़रक्रॉफ्ट यूक्रेन में फंसे भारतीयों को करेगा एयरलिफ्ट इंडियन एयरफोर्स का C-17 एय़रक्रॉफ्ट यूक्रेन में फंसे भारतीयों को करेगा एयरलिफ्ट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विदेश मंत्रालय ने बताया- यूक्रेन छोड़़ चुके 12000 भारतीय
  • भारतीयों को लाने 8 मार्च तक 46 फ्लाइट शेड्यूल

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने 'ऑपरेशन गंगा' तेज कर दिया है. इसके तहत भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए अगले 3 दिन में 26 फ्लाइट शेड्यूल हैं. इतना ही नहीं भारतीय एयरफोर्स भी ऑपरेशन गंगा में शामिल हो गई है. एयरफोर्स का C-17 एयरक्रॉफ्ट रोमानिया से भारतीयों को वापस लाएगा.

एयरफोर्स का C-17 एयरक्रॉफ्ट यूक्रेन से रोमानिया पहुंचे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए रवाना हो गया है. C-17 ग्लोबमास्टर ने हिंडन एयरबेस से रोमानिया के लिए उड़ान भरी. दूसरी तरफ, रोमानिया के बुखारेस्ट एयरपोर्ट पहुंचकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीयों से बातचीत की है.

60% भारतीय यूक्रेन से निकले

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि यूक्रेन में करीब 20000 भारतीय फंसे थे. तब से करीब 12000 भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ दिया है. यह यूक्रेन में फंसे कुल भारतीयों का 60% है. उन्होंने कहा, बचे हुए 40% में आधे खारकीव में फंसे हैं. बाकी आधे संघर्ष क्षेत्र से बाहर हैं. 

कीव में अब कोई भारतीय नहीं

हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, हमारे सभी नागरिकों ने कीव छोड़ दिया है, हमारे पास जो जानकारी है, उसके मुताबिक कीव में हमारे और नागरिक नहीं हैं, वहां से हमें किसी ने संपर्क नहीं किया है. 

8 मार्च तक 46 फ्लाइट भेजेगी सरकार

यूक्रेन के खारकीव में रूसी हमले में छात्र नवीन की मौत के बाद भारत ने ऑपरेशन गंगा को और तेज कर दिया है. ऑपरेशन के तहत भारत 28 फरवरी से 8 मार्च तक बुडापेस्ट, बुखारेस्ट समेत अन्य स्थानों पर कुल 46 फ्लाइट भेजेगा. 

कहां से कितनी फ्लाइट भरेंगी उड़ान

बुखारेस्ट में कुल 29 फ्लाइट्स जाएंगी. इनमें 13 एयरइंडिया की, 8 एयर इंडिया एक्सप्रेस की, 5 इंडिगो की, 2 स्पाइसजेट की और एक इंडियन एयरफोर्स का एयरक्रॉफ्ट होगा. वहीं, बुडापेस्ट में 10 फ्लाइट्स जाएंगी. इनमें से 7 इंडिगो की, 2 एयरइंडिया की और एक स्पाइस जेट की फ्लाइट होगी. जबकि Rzeszow पोलैंड में इंडिगो की 6 फ्लाइट, Kosice में स्पाइस जेट की एक फ्लाइट जाएगी. 

बताया जा रहा है कि एयर इंडिया की फ्लाइट की कैपेसिटी 250 यात्रियों की है. जबकि एयर इंडिया एक्सप्रेस में 180, इंडिगो की 216 और स्पाइस जेट की 180 यात्रियों की क्षमता है. 

एयरपोर्ट पर रेल टिकट बुकिंग की मिलेगी सुविधा

भारतीय रेलवे ने भी यूक्रेन से लाए जा रहे छात्रों के लिए बड़ा कदम उठाया है. यूक्रेन से लाए जा रहे छात्र अब दिल्ली एयरपोर्ट पर ही रेल टिकट की बुकिंग करा सकेंगे. इसके लिए एयरपोर्ट पर ही बुकिंग काउंटर शुरू कर दिया गया है. आईआरसीटीसी के टिकट बुकिंग केंद्र से यूक्रेन से वापस लाए जा रहे छात्र आराम से अपने गंतव्य तक जाने के लिए टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें