scorecardresearch
 

अमरनाथ यात्रा के लिए धर्म गुरुओं को निमंत्रण, श्राइन बोर्ड के CEO ने दिया न्योता

कोरोना संकट के बीच 28 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. अब 1 अप्रैल से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने धार्मिक यात्रा के लिए धर्म गुरुओं को आने का न्योता दिया.

X
धर्मगुरुओं को न्योता देते श्राइन बोर्ड के अफसर धर्मगुरुओं को न्योता देते श्राइन बोर्ड के अफसर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस साल 28 जून से शुरू हो रही है अमरनाथ यात्रा
  • 1 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू, 22 अगस्त को समापन
  • धर्म गुरुओं को न्योता देने हरिद्वार पहुंचे बोर्ड के CEO

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के सीईओ ने मंगलवार को उपराज्यपाल की ओर से पवित्र यात्रा के लिए हिंदू धर्म आचार्य सभा और अखाड़ा परिषद को आमंत्रित किया है. 1 अप्रैल से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा और यह यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है.

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (LG) मनोज सिन्हा की ओर से जम्मू-कश्मीर के एलजी के मुख्य सचिव और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश्वर कुमार ने इस संबंध में हरिद्वार में स्वामी अवधेशानंद गिरी जी महाराज (हिंदू धर्म आचार्य सभा के अध्यक्ष) और स्वामी नरेंद्र गिरी जी महाराज (अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष) को आमंत्रण पत्र सौंपा.

सीईओ नीतीश्वर कुमार के साथ श्राइन बोर्ड के डिप्टी सीईओ विकास आनंद भी हरिद्वार के दौरे पर गए जिन्होंने आगामी श्री अमरनाथ यात्रा के लिए आचार्यों, संतों और सनातन धर्म के साधकों को आमंत्रित किया. 

56 दिन की यात्रा

हाल ही में आयोजित श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की 40वीं बैठक के दौरान जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जो एसएएसबी के अध्यक्ष भी हैं, ने बोर्ड को हिंदू धर्म आचार्य सभा, अखाड़ा परिषद और प्रमुख भारतीय आध्यात्मिक मास्टर्स को विशेष निमंत्रण देने का निर्देश दिया था. 28 जून से शुरू होने वाली 56 दिवसीय श्री अमरनाथजी यात्रा में भाग लेने के लिए, देशभर से बड़ी संख्या में लोगों के अलावा संतों भी शामिल होंगे.

नीतीश्वर कुमार ने हिंदू धर्म आचार्य सभा के अध्यक्ष स्वामी अवधेशानंद गिरी जी महाराज, जो जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर भी हैं, और संतों तथा साधुओं के अखाड़ों के शीर्ष निकाय अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष  स्वामी नरेंद्र गिरि जी महाराज से आने का अनुरोध किया.

इस बीच कोरोना संकट के बीच 28 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. अब 1 अप्रैल से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. इस बार यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों रूटों से होगी. यात्री पंजाब नेशनल बैंक के 316 ब्रांच, जम्मू-कश्मीर बैंक के 90 ब्रांच और यस बैंक के 40 ब्रांचों में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. इस साल 56 दिन की अमरनाथ यात्रा 22 अगस्त 2021 को खत्म होगी.

यात्रा से संबंधी अधिक जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर अपलोड की गई है. इस साल 13 साल से कम और 75 साल से अधिक आयु के व्यक्ति और साथ ही गर्भवती महिलाएं अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा सकेंगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें