scorecardresearch
 

आज भारत आएंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, पीएम मोदी को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम का मॉडल करेंगे गिफ्ट

भारत और रूस के बीच कल कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होनी है. नई दिल्ली में 21वां भारत रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. यह आयोजन रक्षा समझौते के लिए अहम साबित होगा.

X
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी   (FILE) रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी (FILE)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल
  • एके-203 असॉल्ट राइफल सौदा होगा मुख्य आकर्षण

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) आज सोमवार को पीएम मोदी को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली मॉडल गिफ्ट करेंगे. पुतिन 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने आ रहे हैं. 21वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन (21st India-Russia Annual Summit) 6 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) के साथ होने वाले इस शिखर सम्मेलन में शामिल के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) भी शामिल होंगे. बता दें कि 2019 में ब्रासीलिया में ब्रिक्स बैठक के बाद, राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री मोदी के बीच यह पहली बैठक होगी.

इस शिखर सम्मेलन में रक्षा मामलों सहित कई महत्वपूर्ण मामलों चर्चा की जाएगी. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम का मॉडल भेंट करेंगे. शीर्ष सरकारी सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि एके-203 असॉल्ट राइफल सौदा मुख्य आकर्षण होगा.

एके-203 असॉल्ट राइफल को लेकर होगी डील

रूस और भारत के बीच रूस की डिजाइन की हुई एके-203 असॉल्ट राइफल के निर्माण पर डील की जानी है. यह राइफल मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश में एक नई फैक्ट्री में बनाई जाएंगी. दोनों देश राइफलों की संख्या, कीमत और निर्माण प्रक्रिया के सौदे की शर्तों पर सहमत हुए हैं. यह सौदा होने के बाद 10 साल तक भारत सशस्त्र बलों के लिए AK-203S मॉडल की 6,014,427 राइफलों का निर्माण किया जाएगा.

रूस में पहले 70,000 मॉडल तैयार किए जाएंगे. जिसके बाद उसकी तकनीक को समझने के बाद भारत में इसका निर्माण किया जाएगा. इस प्रक्रिया में 32 महीने लग जाएंगे, जिसके बाद ये सेना को मिल सकेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें