scorecardresearch
 

Newswrap: पढ़ें, सोमवार शाम की पांच बड़ी खबरें...

हिंदू-मुस्लिम बयान को लेकर EC ने ममता बनर्जी के चुनाव प्रचार पर 24 घंटे का बैन लगा दिया है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कोरोना वैक्सीन मुहैया कराए जाने की मांग की है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में जल्द ही लॉकडाउन लगाया जाएगा.

सोमवार शाम की पांच बड़ी खबरें... सोमवार शाम की पांच बड़ी खबरें...

हिंदू-मुस्लिम बयान को लेकर EC ने ममता बनर्जी के चुनाव प्रचार पर 24 घंटे का बैन लगा दिया है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कोरोना वैक्सीन मुहैया कराए जाने की मांग की है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में जल्द ही लॉकडाउन लगाया जाएगा. इधर गुजरात के सूरत में कोविड के मामले इतने बढ़ गए हैं कि श्मशान में 24 घंटे भट्टी जल रहे हैं. इस वजह से भट्टी पिघल गई है. इन सब के बीच अच्छी खबर यह है कि भारत को कोरोना की तीसरी वैक्सीन मिलने जा रही है. पढ़ें, सोमवार शाम की पांच बड़ी खबरें...

ममता बनर्जी के चुनाव प्रचार पर 24 घंटे का बैन, हिंदू-मुस्लिम बयान पर EC की कार्रवाई 

पश्चिम बंगाल में चुनावी माहौल के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. चुनाव आयोग ने ममता बनर्जी के चुनाव प्रचार पर 24 घंटे का बैन कर दिया है. यह बैन सोमवार रात 8 बजे से ही लागू हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने यह कार्रवाई, ममता बनर्जी के एक हिन्दू-मुस्लिम बयान पर की है.

कोरोना पर सोनिया ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी, वैक्सीन सप्लाई समेत की ये तीन मांगें 
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोविड महामारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा है. उन्होंने कांग्रेस शासित प्रदेश राज्यों से चर्चा करने के बाद प्रधानमंत्री के सामने तीन मांगे रखी हैं. पहली मांग के मुताबिक उन्होंने कहा- राज्यों के पास तीन से पांच दिन का वैक्सीन स्टॉक बचा है. इसलिए अर्जेंट लेवल पर सप्लाई करना होगा. दूसरी मांग के मुताबिक- कोविड से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को जीएसटी फ्री किया जाए. वहीं तीसरी मांग के मुताबिक- महामारी से प्रभावित गरीबों को 6000 रूपये दिया जाए. इसके अलावा बड़े शहरों से वापस लौट रहे लोगों के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की जाए.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री बोले- राज्य में जल्द लगेगा लॉकडाउन, लोग परेशान न हों, इसकी कर रहे तैयारी
कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच महाराष्ट्र में लॉकडाउन का खतरा बरकरार है.इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मुख्यमंत्री से मीटिंग के बाद पत्रकार परिषद में बताया कि महाराष्ट्र में कोरोना महामारी को देखते हुए जल्द ही लॉकडाउन लगाया जाएगा और उसकी तैयारी अभी जारी है. लॉकडाउन पर अंतिम निर्णय राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लेंगे. लॉकडाउन में गरीबों को परेशानी ना हो इसके लिए भी सरकार उपाय कर रही है. राजेश टोपे ने बताया है कि 10वीं और 12वीं के एग्जाम आगे बढ़ाए गए हैं.

भारत को मिलेगी कोरोना की तीसरी वैक्सीन, स्पूतनिक-V को एक्सपर्ट कमेटी की मिली मंजूरी 
कोरोना वायरस के विकराल रूप के बीच एक राहत की खबर आई है. भारत में अब एक और वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है. सोमवार को वैक्सीन मामले की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने रूस की स्पुतनिक वी को मंजूरी दे दी है. यानी अब भारत में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकेगा. सूत्रों की मानें, तो स्पुतनिक द्वारा ट्रायल का डाटा पेश किया गया है, जिसके आधार पर ये मंजूरी मिली है. हालांकि, आज शाम तक ही सरकार द्वारा इसपर स्थिति स्पष्ट की जा सकती है.

कोरोना: सूरत में चौबीस घंटे जल रही हैं लाशें, पिघल गईं श्मशान की भट्टियां 
गुजरात में कोरोना के कहर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां अंतिम संस्कार के लिए बनाए गए चिता की भट्टी भी पिघल गई हैं. शहर में तीन प्रमुख श्मशान गृह हैं- रामनाथ घेला, अश्वनीकुमार और जहांगीरपुरा श्मशान. इन तीनों स्थानों पर 24 घंटे शवों की अंतिम क्रिया की जा रही है. इस वजह से अब श्मशान भूमि में बनी चित्ता की भट्टी पिघल गई हैं. पिछले 8-10 दिनों से लगातार लाशें आ रही हैं. शव वाहिनी भी खाली नहीं होती है. ऐसे में कई बार लोग प्राइवेट वाहनों में भी लाश लेकर अंतिम संस्कार के लिए आ रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें