scorecardresearch
 

Up-Bihar Holi Trains: होली पर यूपी-बिहार यात्रियों को रेलवे का तोहफा, शुरू हुईं 66 ट्रेनें

Holi Special Trains: होली का त्योहार आते ही स्टेशन पर ट्रेनों में बड़ी तादात में यात्रियों की भीड़ उमड़ने लगती है. दिल्ली से सबसे ज्यादा यात्री यूपी-बिहार जाते हैं, जिसके लिए भारतीय रेलवे ने कई और ट्रेनों के परिचालन का पुख्ता इंतजाम कर दिए हैं.

X
Up-Bihar Holi Trains Update
Up-Bihar Holi Trains Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ट्रेनों में लगाए जाएंगे एक्सट्रा डिब्बे
  • ट्रेनों में फिर जोड़ी जाएगी पैंट्री कार
  • रेलवे ने किए यात्रियों की सुरक्षा के इंतजाम

Holi Special Trains for Up-Bihar: त्योहार पर ट्रेन का कन्फर्म टिकट मिलना बेहद मुश्किल होता है. यात्री त्योहार पर घर जाने के लिए महीनों पहले से टिकट करवाते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोग टिकट नहीं करवा पाते या उनको टाइम से कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता. दिल्ली से यूपी-बिहार जाने वालों की बड़ी संख्या है. होली पर हर कोई घर जाना चाहता है, क्योंकि घर से दूर रहकर रोटी तो कमाई जा सकती है, लेकिन त्योहार पर परिवार का सुख हर कोई चाहता है. रेलवे भी कहीं ना कहीं लोगों की इस भावना को समझता है, इसीलिए कोशिश की जाती है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कन्फर्म टिकट दिला दिया जाए. होली पर भी रेलवे ने तमाम तरह की तैयारियां की हैं.

66 नई ट्रेन... पहले से चल रही ट्रेन के बढ़ेंगे फेरे

यात्रियों को सुविधा देने के लिए उत्तर रेलवे ने कई नई ट्रेन शुरू की हैं. 15 मार्च से 66 नई ट्रेन, यूपी और बिहार के लिए शुरू की गई है. दिल्ली से होली पर घर जाने वालों में सबसे बड़ी संख्या इन्हीं दो राज्यों के लोगों की होती है. जो ट्रेन पहले से चल रही हैं उनके फेरे भी बढ़ाए जाएंगे. ऐसे ट्रेन के 166  फेरे एक्स्ट्रा होंगे. साथ-साथ इन ट्रेन में कुछ नए डिब्बे भी जोड़े जाएंगे. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार का कहना है कि कोरोना से पहले सामान्य रूप से चलने वाली जिन ट्रेनों को बंद कर दिया गया था, उन्हें भी दोबारा शुरू कर दिया गया है, हम लगातार नजर बनाए हुए हैं, अगर जरूरत पड़ी तो और भी ट्रेन जोड़ी जा सकती हैं. 

होली के लिए रेलवे ने शुरू कीं ट्रेनें
होली के लिए रेलवे ने शुरू कीं ट्रेनें

सभी ट्रेन में होगी पैंट्री कार, मिलेगा शुद्ध खाना

अमूमन ट्रेन में खाने की समस्या काफी बड़ी होती है. खासकर  कोरोना के बाद ट्रेन में पैंट्री कार बंद कर दी गई थी, लेकिन अब उसे दोबारा से शुरू कर दिया गया है. उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार कहते हैं कि यात्रियों की सुविधा के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. जितनी भी नई स्पेशल ट्रेन होली के लिए चलाई जा रही हैं, उन सभी में यात्रियों को आसानी से शुद्ध भोजन मिल पाएगा क्योंकि सभी ट्रेन में पैंट्री कार भी जोड़ी जा रही है.

सुरक्षा व्यवस्था  चाक-चौबंद, दलालों पर नजर

उत्तर रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार का कहना है कि त्योहार पर सुरक्षा के लिए भी खास तमाम इंतजाम किये जा रहे हैं. सभी बड़े स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे पहले से ही लगे हुए हैं. सुरक्षा एजेंसी को और चौकन्ना होकर रहने के लिए कहा गया है. इसके अलावा टिकट में कोई गड़बड़ी ना हो धांधली ना हो इसके लिए सभी रिजर्वेशन काउंटर पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें