scorecardresearch
 

Indian Railways: हाल ही में रेलवे ने किए ये बड़े बदलाव, यात्रा करने से पहले सबको जानना है जरूरी!

Railway New Rules: रेलवे नियमों में समय-समय पर बदलाव करता रहता है. एक ऐसा ही बदलाव हाल में हुआ है. आप रात के समय मोबाइल पर तेज आवाज में यदि गाने भी बजाते हैं तो फिर आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है.

X
Indian Railways
Indian Railways
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बेडरोल की सुविधा का रेलवे ने किया ऐलान
  • रात के समय तेज आवाज में न करें बात

Indian Railways: भारतीय रेलवे के जरिए से रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं. दो साल पहले जब कोरोना वायरस ने देश में दस्तक दी, उसके बाद कई बार रेलवे की विभिन्न सेवाएं प्रभावित हुईं और यात्रियों की संख्या में भी कमी आई. लेकिन अब होली का त्योहार नजदीक आने की वजह से एक बार फिर से रेल यात्रियों की भीड़ उमड़ने लगी है. टिकटों की बुकिंग करने के लिए मारामारी मची हुई है. पिछले कुछ समय में भारतीय रेल ने कई तरह के नियमों को बदला है. 

अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा करने जा रहे हैं तो फिर आपको रात में तेज आवाज में बातें करना, शोर मचाना और गाने सुनना भारी पड़ने वाला है. आप रात के समय मोबाइल पर तेज आवाज में यदि गाने भी बजाते हैं तो फिर आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है. ऐसे में सफर करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आप ये काम बिल्कुल भी न करें.  

हाल ही में यात्रियों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर रेलवे ने रात के समय में यात्रियों से आपस में व मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने से बचने की सलाह दी थी. ऐसे में यदि कोई यह हरकतें करता है तो फिर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. 

वहीं, रेलवे के एक और आदेश पर यात्रियों को नजर रखने की जरूरत है. यह बेड रोल की सुविधा है. दरअसल, कोरोना वायरस की वजह से ट्रेनों में मिलने वाली बेडरोल की सुविधा लंबे समय से बंद थी, जिसके बाद हाल ही में इसे शुरू किया गया. इस सुविधा के फिर से शुरू होने की वजह से लाखों यात्रियों को काफी फायदा होने की संभावना है. हालांकि, अभी आपको बेड रोल लेकर चलना होगा, क्योंकि सुविधा को दोबारा शुरू किए जाने का आदेश तो हुआ है, लेकिन अभी इसकी टेंडर की प्रक्रिया पूरी होनी है. इसके बाद ही यात्रियों को बेडरोल की सुविधा मिल सकेगी.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें