scorecardresearch
 

Hong Kong flight: हांगकांग जाने वालों के लिए खुशखबरी, भारत, अमेरिका सहित 9 देशों की फ्लाइट से हटा प्रतिबंध

India to Hong Kong flight: कोरोना के बढ़ते असर को देखते हुए हांगकांग ने 5 जनवरी 2022 को भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस और नेपाल से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी थी.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान और फ्रांस पर भी लगा रखा था बैन
  • रविवार को हांगकांग में आए 14,149 कोरोना केस

दुनियाभर में कोरोना के कम होते केस को देखते हुए हांगकांग ने भारत और अमेरिका सहित 9 देशों की फ्लाइट से प्रतिबंध हटाने का ऐलान किया है. ये फैसला 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा. इसके अलावा होटल में क्वारंटीन होने का समय भी घटाकर आधा कर दिया जाएगा. हालांकि, इसके लिए व्यक्ति का कोरोना टेस्ट निगेटिव आना जरूरी है.

बता दें कि हांगकांग ने 5 जनवरी 2022 को भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस और नेपाल से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी थी. हांगकांग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लैम के मुताबिक दूसरे प्रतिबंध भी धीरे-धीरे हटाने पर विचार किया जा रहा है. लेकिन यह सब अलग-अलग चरणों में किया जाएगा. फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे प्रतिबंध जारी रहेंगे.

हांगकांग में संक्रमण की रफ्तार कम होने पर बाकी प्रतिबंधों को 21 अप्रैल से हटाया शुरू किया जाएगा. सबसे पहले रात में रेस्टोरेंट खुलने की अनुमति दी जाएगी और 4 लोगों के एक साथ बैठकर खाने पर लगा प्रतिबंध हटा दिया जाएगा. इसके बाद जिम, मसाज पार्लर और सार्वजनिक मनोरंजन केंद्र खोले जाएंगे. लैम ने बताया कि जल्द ही आम नागरिकों के लिए चलाई जा रही सामूहिक जांच की योजना को भी रोक दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रखेगी और जरूरत पड़ने पर फिर से सामूहिक जांच पर विचार करेगी.

हांगकांग दूसरे चरण में बार और खेल से जुड़े आयोजन शुरू करेगा. इस दौरान रेस्टोरेंट की टेबल पर लोगों की लिमिट बढ़ाकर 8 कर दी जाएगी. तीसरे चरण में ज्यादातर प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे. सिर्फ मास्क और वैक्सीनेशन की जरूरत बरकरार रहेगी.

3 हफ्ते बाद आए सबसे कम केस

बता दें कि हांगकांग में रविवार को कोरोना के 14,149 केस सामने आए हैं. यहां संक्रमण के कारण 246 लोगों की मौत भी हुई है. रविवार को आए कोरोना केस पिछले 3 हफ्तों में सबसे कम हैं. इससे पहले हांकांग में एक दिन के अंदर 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे थे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें