scorecardresearch
 

क्या है अचानक पानी में से जमीन के ऊपर उठने का राज, जानिए इस वायरल वीडियो की सच्चाई

वीडियो पोस्ट करते हुए एक ट्वीटर यूजर ने लिखा, 'पानीपत UP बॉर्डर पर जमीन अचानक ही उपर की ओर उठने लगी, कुदरत का करिश्मा.'

अचानक पानी में से जमीन ऊपर उठी अचानक पानी में से जमीन ऊपर उठी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पानी भरे खेत से पानी अचानक से कम होना शुरू हो जाता है
  • फिर जमीन ऊपर की ओर उठने लगती है

सोशल मीडिया में एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें लबालब भरे एक तालाब नुमा खेत में से पानी अचानक से कम होना शुरू हो जाता है और जमीन ऊपर की ओर उठने लगती है. इसके बाद पानी से बाहर आई जमीन में दरारें फटती हैं और उसकी मिट्टी बगल में भरे पानी में गिरने लगती है. इस घटना के साथ कहानी सुनाई जा रही है कि "देखो भाई जमीन अपने आप ऊपर उठ रही है, ये एक नया तजुरबा है, देखो पानी नीचे जा रहा है और जमीन ऊपर आ रही है, ये कमाल है."  

1 मिनट 58 सेकेंड के इस अनोखे वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है. कई लोग इस वीडियो को कुदरत का चमत्कार बता रहे हैं और कह रहे हैं कि "ऐसा अजूबा देखा किसी ने कभी,,, आपको विश्वास नहीं होगा पानीपत यूपी बॉर्डर पर कुदरत का करिश्मा जमीन उठती हुई दिखाई दे रही है".

वीडियो पोस्ट करते हुए एक ट्वीटर यूजर ने लिखा, "पानीपत UP बॉर्डर पर जमीन अचानक ही उपर की ओर उठने लगी, कुदरत का करिश्मा."

अचानक पानी में से जमीन ऊपर उठी

आजतक की वायरल टेस्ट टीम ने पाया कि दावा तो सही है लेकिन यह वायरल वीडियो हरियाणा के पानीपत का नहीं बल्कि करनाल के कुचपुरा गांव का है और ये वीडियो 14 जुलाई 2021 का है. दरअसल ये घटना कुचपुरा गांव के एक किसान के खेत में घटी. काफी गर्मी और सूखे के बाद धरती के नीचे का तापमान अधिक बढ़ गया था. इसके बाद वहां जब अचानक भारी वर्षा हुई तो धरती के नीचे अधिक तापमान होने की वजह से गड्ढे वाले खेत में जमा पानी अंदर से जलवाष्प/गैस में परिवर्तित हो गया, जिसके कारण वहां भारी दबाव बना और इससे जमीन की ऊपरी परत ऊपर की ओर उठ गई.

कैसे पता की सच्चाई

चूंकि वायरल हुए इस वीडियो के बारे में सोशल मीडिया में बताया गया कि यह अद्भुत घटना हरियाणा के पानीपत की है, इसलिए हमने सबसे पहले अपनी पड़ताल का रुख पानीपत की तरफ किया लेकिन हमें वहां इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली. फिर हमने कुछ की वर्ड्स और इस वीडियो से निकाली गई तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो पता चला कि यह वायरल वीडियो हरियाणा के करनाल के कुचपुरा गांव का है.

हमने उस गांव में इस घटना के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि यह घटना 14 जुलाई 2021 की है. हमने खेत के मालिक नफे सिंह से बात की. उन्होंने बताया, "हमने फसल कम होने के कारण जमीन की मिट्टी को बदलने का फैसला लिया और कुछ दिन पहले हमने इस खेत की मिट्टी को खुदवा कर बेची थी जिस वजह से वहां काफी गड्ढा हो गया था फिर उस गड्ढे को भरने के लिए हमने इसमें राइस मिल की राख और मिटटी डाली थी लेकिन इसी बीच तेज बारिश की वजह से खेत के गड्ढे में पानी लग गया और एक दिन उसमें से एक हिस्से की जमीन फटकर ऊपर आ गई. इस घटना को कुछ लोगों ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया." हालांकि इस घटना के बाद खेत में एक सीमा से अधिक खुदाई करने के कारण किसान के ऊपर माइनिंग विभाग के द्वारा एक मामला भी दर्ज किया गया है.

बाद की तस्वीर

वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की और सच्चाई जानने ​के लिए हमने दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भूगोल विभाग के प्रोफेसर बीडब्लू पांडे से बात की. उन्होंने बताया कि "यह वायरल वीडियो बिलकुल सत्य प्रतीत हो रहा है, ये कोई आश्चर्यचकित घटना नहीं है और यह एक सामान्य भू प्राकृतिक घटना है. अभी जब बीते दिन जब मार्च, अप्रैल, मई और जून तक सूखा पड़ा, अधिक गर्मी बढ़ी. जमीन के नीचे का तापमान बढ़ा. जब अचानक भारी बारिश हुई तो वहां गड्ढे में जमा पानी उच्च तापमान की वजह से जलवाष्प/गैस में परिवर्तित हो गया और भारी दबाव के कारण जमीन की ऊपरी परत ऊपर उठ गई. जमीन ऊपर उठने से वहां तनाव पैदा हुआ और मिट्टी के बड़े बड़े खंड होकर टूट गए.

प्रोफेसर बीडब्लू पांडे ने ये भी बताया कि चूंकि इस घटना में किसान के द्वारा मिट्टी कटाई के बाद उस खेत में राख डाली गई थी तो राख में कार्बन की मात्रा अधिक होती है जिससे तापमान में और अधिक वृद्धि हो जाती है, नीचे तापमान अधिक होने की वजह से जलवाष्प बना और वह मिट्टी के साथ राख भी ऊपर आ गई जो इस घटना की पुष्टि करता है."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें