scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पाकिस्तान में अगवा हुईं अफगान राजदूत की बेटी की नहीं है ये वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया में अफगान राजदूत की बेटी की एक ​कथित तस्वीर वायरल होने लगी. इस तस्वीर में दिख रही महिला के चेहरे पर चोट और खून के निशान हैं. तस्वीर के साथ कहा जा रहा है कि अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी को इस्लामाबाद से अगवा कर 6 घंटे बाद यातनाएं देकर उसे सड़क पर फेंक दिया गया.

वायरल तस्वीर वायरल तस्वीर

इन दिनों तालिबान को समर्थन देने के मसले पर अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच जबरदस्त तनाव चल रहा है. इस बीच शनिवार को खबर आई कि पाकिस्तान के इस्लामाबाद में अफगानिस्तान के राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल की 27 वर्षीय बेटी सिलसिला अलीखिल का को अगवा कर लिया गया. ये अपहरण वहां के पॉश माने जाने वाले एक बाजार से दिनदहाड़े हुआ. अगवा करने के बाद सिलसिला अलीखिल के साथ काफी मारपीट की गई. बुरी तरह यातनाएं देने के 5 घंटे बाद अपहरणकर्ता सिलसिला अलीखिल को एक सुनसान सड़क पर छोड़कर फरार हो गए.

इस घटना से अफगानिस्तान और पाकिस्तान समेत पूरे विश्व में तहलका मच गया. इस बीच सोशल मीडिया में अफगान राजदूत की बेटी की एक ​कथित तस्वीर वायरल होने लगी. इस तस्वीर में दिख रही महिला के चेहरे पर चोट और खून के निशान हैं. तस्वीर के साथ कहा जा रहा है कि अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी को इस्लामाबाद से अगवा कर 6 घंटे बाद यातनाएं देकर उसे सड़क पर फेंक दिया गया. वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है

सिलसिला अलीखिल के अगवा होने की सूचना के साथ इस तस्वीर को फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर खूब शेयर किया जा रहा है. तस्वीर के साथ एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "अफगान राजदूत की बेटी, जिसे इस्लामाबाद के जिन्ना सुपर मार्केट से अगवा कर 6 घंटे बाद तहजीब बेकरी, ब्लू एरिया इस्लामाबाद के पास फेंक दिया गया था, उसे बुरी तरह प्रताड़ित किया गया."

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि अफगान राजदूत की बेटी सिलसिला अलीखिल को अगवाकर प्रताड़ना देने का दावा तो सही है लेकिन इस दावे के साथ साझा की जा रही तस्वीर उनकी नहीं, बल्कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनवा प्रांत में रहने वाली ट्रांसजेंडर डांसर और टिक-टॉक पर वीडियो बनाने वाली गुल चाहत की है. गुल चाहत की तस्वीर सिलसिला अलीखिल के नाम पर वायरल होने के बाद खुद अफगान राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल ने अपनी बेटी सिलसिला की तस्वीर जारी की और वायरल हो रही तस्वीर को गलत बताया है. चेहरे पर चोट के निशान और खून वाली तस्वीर गुल चाहत ने दो दिन पहले ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की थी.

कैसे पता की सच्चाई

अफगान राजदूत की बेटी को पाकिस्तान में अगवा करने का मामला अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियां बन गया था. इसलिए हमने सबसे पहले इस वाकये से जुड़ी खबरों को खंगाला. हमें पाकिस्तान में सिलसिला अलीखिल के अगवा होने को लेकर कई मीडिया रिपोर्ट मिलीं. इन रिपोर्ट में पाकिस्तान में अफगान  राजदूत की बेटी को अगवाकर प्रताड़ना देने की बात तो कही गई है, लेकिन इनमें कहीं पर भी उनकी कोई तस्वीर इस्तेमाल नहीं की गई है.

आगे की पड़ताल में हमें पाकिस्तान में अफगान राजदूत नजीबुल्लाह अलीखिल का 18 जुलाई की रात किया गया एक ​ट्वीट मिला. इस ट्वीट में एक लड़की की तस्वीर भी थी. उन्होंने वायरल तस्वीर के बारे में सफाई देते हुए पश्तो भाषा में लिखा, "माफ करना: मुझे अपनी बेटी की सिलसिला अलीखिल की तस्वीर यहां पोस्ट करने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि किसी और की तस्वीर सोशल मीडिया पर गलत तरीके से पोस्ट की गई थी, मैं उसे बिल्कुल नहीं जानता. धन्यवाद."

हमें पाकिस्तानी पत्रकार सलीम खान सैफी का एक ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने वायरल तस्वीर को पोस्ट करते हुए बताया कि यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. ये दावा झूठा है कि ये इस्लामाबाद में प्रताड़ित अफगान राजदूत की बेटी है. मैंने खुद राजदूत से बात की है और हर तरह से पुष्टि की है कि यह तस्वीर उनकी बेटी की नहीं है.

हमने ये पता करने की कोशिश की कि वायरल तस्वीर अगर अफगान राजदूत की बेटी की नहीं है तो किसकी है? इसके लिए हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो हमें गुल चाहत नाम के फेसबुक अकाउंट  पर यही तस्वीर मिली, जिसे एक और तस्वीर के साथ पोस्ट किया गया है. ये दोनों तस्वीरें 16 जुलाई 2021 को अपलोड की गई थीं, जिनके साथ कैप्शन था, "यह सरकार सिर्फ अमीरों की है". इसी महिला की तस्वीर को ​सिलसिला अलीखिल के नाम पर वायरल किया जा रहा है. इस पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है !

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स से हमें पता चला कि गुल चाहत एक पाकिस्तानी ट्रांसजेंडर डांसर हैं जो खैबर पख्तूनवा प्रांत में रहती हैं. वे एक ट्रांस एक्टिविस्ट हैं और टिक-टॉक पर वीडियो भी बनाती है. गुल चाहत ने वायरल तस्वीर वाली पोस्ट से ठीक पहले एक और वीडियो पोस्ट किया था. उस वीडियो में भी उसके चेहरे पर चोट के निशान और खून के धब्बे हैं. इस पोस्ट में वे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद की गुहार लगाते और रोते हुए कह रही हैं कि "मेरे दोस्त शोएब ने मेरे साथ मारपीट की है. वह मुझ पर बहुत जुल्म कर रहा है. मेरी प्रॉपर्टी जबरदस्ती छीनने की कोशिश कर रहा है. मामला कोर्ट में भी चल रहा है. इमरान खान मदद करें".

हमें गुल चाहत के फेसबुक और यूट्यूब पेज पर और भी बहुत सारे वीडियो मिले जिसे उन्होंने पश्तो भाषा में बनाया है.

हमारी पड़ताल से साफ है कि वायरल पोस्ट के जरिये कई पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूजर गुल चाहत की तस्वीर को अफगान राजदूत की बेटी सिलसिला अलीखिल की तस्वीर बताकर भ्रम फैला रहे हैं. सोशल मीडिया पर सिलसिला अलीखिल को अगवा करने का दावा ​तो सही है, लेकिन इस दावे के साथ जो फोटो शेयर की जा रही तस्वीर उनकी नहीं है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

पाकिस्तान में अफगान राजदूत की बेटी सिलसिला अलीखिल की जख्मी हालत में तस्वीर, जिन्हें इस्लामाबाद में सरेबाजार अगवा करके प्रताड़ित किया गया. बाद में अपहरणकर्ताओं ने उन्हें छोड़ दिया.

निष्कर्ष

ये तस्वीर अफगान राजदूत की बेटी सिलसिला अलीखिल नहीं, बल्कि पाकिस्तान खैबर पख्तूनवा प्रांत में रहने वाली ट्रांसजेंडर डांसर गुल चाहत की है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें