scorecardresearch
 

BJP संसदीय बोर्ड की मीटिंग, जीत वाले 4 राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों के नाम पर विचार

Assembly election results 2022: बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गड़करी और राजनाथ सिंह शामिल हुए. इससे पहले दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में पीएम मोदी का अभिनंदन किया गया.

X
BJP कार्यालय में PM मोदी का स्वागत करते संसदीय बोर्ड के सदस्य. BJP कार्यालय में PM मोदी का स्वागत करते संसदीय बोर्ड के सदस्य.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पांच में से 4 राज्यों में BJP सरकार
  • BJP में मुख्यमंत्री पद के नामों के लिए मंथन

विधानसभा चुनाव परिणामों के शुरुआती रुझानों के आधार पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) स्पष्ट रूप से मणिपुर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और गोवा में दौड़ में सबसे आगे है, जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) पंजाब में सरकार बनाने के लिए तैयार है. पांच में से चार राज्यों के चुनावी नतीजे अपने पक्ष में आने पर गुरुवार देर शाम भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक हुई, जिसमें पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गड़करी और राजनाथ सिंह शामिल हुए. 

बीजेपी संसदीय बोर्ड की मीटिंग का उद्देश्य जीत वाले चार राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों के नाम तय करना और साथ ही साथ विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा करना था. हालांकि, पार्टी ने अभी अपने पर्यवेक्षकों के नामों की घोषणा नहीं की है. बता दें कि जीत वाले राज्यों में जाकर ये पर्यवेक्षक पार्टी विधायकों से रायशुमारी करेंगे और मुख्यमंत्री चुनने में भूमिका निभाएंगे.   

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में पहले ही आधे का आंकड़ा पार कर लिया है, जबकि गोवा में फिलहाल बीजेपी बहुमत के आंकड़े से सिर्फ एक कदम दूर है. गुरुवार शाम के आंकड़ों के अनुसार, गोवा में बीजेपी को 20 सीटें मिली हैं जबकि सरकार बनाने के लिए 21 सीटों की जरूरत होगी.

गोवा के मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत का कहना है कि 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा में बीजेपी सरकार बनाएगी, हम एमजीपी (महाराष्ट्रवादी गोमांतक) और निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने साथ सरकार बनाएंगे." 

उल्लेखनीय है कि देश के 5 राज्यों में फरवरी और मार्च में मतदान हुआ था. केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी BJP इनमें से चार राज्यों में विजय पताका फहराने के करीब है. चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, यूपी के साथ-साथ उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में बीजेपी आगे है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें