scorecardresearch
 

विधानसभा चुनावः बंगाल में 77.68%, असम में 82.29% मतदान, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में वोटिंग खत्म

पश्चिम बंगाल में 77.68%, असम में 82.29%, केरल में 70.04%, पुडुचेरी में 78.13% और तमिलनाडु में 65.11% वोटिंग हुई. आज मंगलवार को मतदान के बाद तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई) सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बंगाल और असम में तीसरे चरण का चुनाव संपन्न
  • तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में चुनाव आज खत्म
  • आयोग ने बंगाल से हटाए 8 आठ रिटर्निंग अधिकारी

पश्चिम बंगाल और असम समेत 5 राज्यों में मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए. बंगाल और असम में तीसरे चरण के दौरान भी भारी वोटिंग हुई तो दक्षिण के राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश (तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी) में 65 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई. हालांकि चुनाव के दौरान कई जगहों पर हिंसा की छुट-पुट घटनाएं हुईं, लेकिन कुल मिलाकर चुनाव शांतिपूर्ण रहा.

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में कुल 475 सीटों मतदान कराया गया. 234 सदस्यीय विधानसभा के लिए तमिलनाडु में एक चरण में वोटिंग कराई गई, जबकि केरल (140 सदस्यीय) और पुडुचेरी (30 सदस्यीय) में भी मंगलवार को ही एक चरण में मतदान पूरा करा लिया गया. जबकि बंगाल और असम में आज तीसरे चरण का चुनाव हुआ.

शाम 7 बजे तक मिले अपडेट के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 77.68%, असम में 82.29%, केरल में 70.04%, पुडुचेरी में 78.13% और तमिलनाडु में 65.11% वोटिंग हुई. मंगलवार को मतदान के बाद तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई.

इससे पहले बंगाल में चुनाव आयोग ने आठ रिटर्निंग अधिकारी हटा दिये. जिन रिटर्निंग अधिकारियों को हटाया गया है उसमें कोलकाता पोर्ट, भवानीपुर, बेलियाघाटा, श्यामपुकुर, और काशीपुर बेलगछिया के अधिकारी शामिल हैं.

केरलः बीजेपी-सीपीआईएम कार्यकर्ताओं में झड़प

केरल में वोटिंग के दौरान ग्रामीण तिरुवनंतपुरम में सीपीआई (एम) और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. बीजेपी ने आरोप लगाया उनके एक एजेंट पर सीपीएम कार्यकर्ताओं की ओर से हमला किया गया था. इसके लिए मामला दर्ज कर लिया गया.

दूसरी ओर, सीपीआईएम ने भी आरोप लगाया कि उनके एक कार्यकर्ता पर बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा हमला किया गया था जो गाड़ी में यात्रा कर रहे थे. यही नहीं बीजेपी कार्यकर्ता की कार को कथित तौर पर सीपीआईएम कार्यकर्ताओं द्वारा तोड़फोड़ दिया गया. पुलिस ने हिंसा के संबंध में कुछ लोगों को पकड़ा है.

तमिलनाडु में शिकायतों का दौर

तमिलनाडु में भी शिकायतों का दौर जारी रहा. तमिलनाडु में ही AIADMK की ओर से डीएमके नेता उदयनिधि के खिलाफ शिकायत की गई. शिकायत में कहा गया है कि उदयनिधि ने वोटिंग के दौरान अपनी पार्टी का बैज लगा रखा था. तो डीएमके ने भाजपा प्रत्याशी खुशबू सुंदर पर उनकी कार में उस समय भाजपा का झंडा लगे होने की शिकायत की जिस समय वह अपना वोट डालने गई थीं.

आचार संहिता के अनुसार वोटिंग के दौरान लोगों को अपने वाहनों पर पार्टी का झंडा लगाने की अनुमति नहीं है और खुशबू ने कथित रूप से नियम का उल्लंघन किया है.

बंगाल में उम्मीदवारों पर हमला

बंगाल में तीसरे चरण में भी हिंसा की कुछ घटनाएं हुईं. आरमबाग में टीएमसी की उम्मीदवार सुजाता मंडल पर हमला हुआ. टीएमसी ने आरोप लगाया कि उन पर ईंटों से हमला किया गया. सुजाता ने कहा कि कुछ लोग मास्क में आए, जिन्होंने हमला किया.

यही नहीं खानाकुल विधानसभा के उम्मीदवार नजीबुल करीम ने आरोप लगाया कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने उनके साथ बदतमीजी की. विरोध में टीएमसी उम्मीदवार धरने पर बैठ गए. 

तीसरे चरण के मतदान के साथ ही असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी का चुनाव खत्म हो गया है. अब पांच चरण का चुनाव बचा है और सभी चरणों में बंगाल में मतदान होना है. सभी पांचों राज्यों के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें