scorecardresearch
 

कोरोना: भारत में Omicron का एक और केस, अफ्रीकी देश से गुजरात लौटा शख्स संक्रमित मिला

ये शख्स दो दिन पहले ही अफ्रीकी देश से गुजरात लौटा था. एयरपोर्ट पर जांच में पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद मरीज का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग (genome sequencing) के लिए भेजा गया था. अब उसकी रिपोर्ट से साफ हो गया है कि ओमिक्रॉन (Omicron ) से संक्रमित है.

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दो दिन पहले ही जिम्बाब्वे से गुजरात लौटा था शख्स
  • जीनोम सिक्वेंसिंग से हुई ओमिक्रॉन की पुष्टि

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron ) का एक और केस मिला है. यह केस गुजरात के जामनगर में मिला है. बताया जा रहा है कि गुजरात के जामनगर में अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे से लौटा शख्स कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित मिला है. Omicron virus का केस मिलने के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग की है. Omicron virus से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की टेस्टिंग और ट्रेसिंग की जा रही है.

ये शख्स दो दिन पहले ही जिम्बाब्वे से गुजरात लौटा था. एयरपोर्ट पर जांच में पॉजिटिव पाया गया था. इसके बाद मरीज का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. अब उसकी रिपोर्ट से साफ हो गया है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित है. बताया जा रहा है कि संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में 10 लोग आए हैं. सभी को क्वारंटीन कर दिया गया है और उनकी कोरोना रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. शख्स कोरोना की दोनों डोज लगवा चुका है. 

भारत में ओमिक्रॉन का संभवता तीसरा केस
भारत में संभवता ओमिक्रॉन का यह तीसरा केस है. इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक में कोरोना के नए वेरिएंट के दो केस मिले थे. ये मरीज 66 और 46 साल के हैं. दोनों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं. दोनों में कोरोना के हल्के लक्षण मिले हैं. इनमें से एक व्यक्ति भारत से दुबई भी जा चुका है.

भारत में बढ़ सकते हैं ओमिक्रॉन के केस!

महाराष्ट्र में भी 30 लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. राज्य में शुक्रवार तक 2,821 यात्री हाई रिस्क देशों से मुंबई आए हैं. इनमें से दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि, राज्य में अभी तक किसी भी मरीज में ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई है.

उधर, राजस्थान में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक परिवार के चार सदस्यों कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इतना ही नहीं इनके संपर्क में आए 5 लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. प्रशासन ने सभी के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है. 

बेंगलुरुः अफ्रीका से लौटे 10 विदेशी यात्री लापता
कर्नाटक के बेंगलुरु में दो लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हो चुकी है. इसी बीच ऐसी जानकारी भी सामने आई है, जिससे खतरा और बढ़ गया है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन मिलने के बाद 57 यात्री बेंगलुरु लौटे हैं, जिनमें से 10 अब भी गायब हैं. इन 10 विदेशी यात्रियों को ट्रेस नहीं किया जा सका है और उनके फोन भी बंद हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें