scorecardresearch
 

असम-मिज़ोरम सहित 6 और राज्यों में चल रहा सीमा विवाद, MHA ने लोकसभा में दी जानकारी

असम और मिजोरम (Assam and Mizoram) की सीमा पर हुई हिंसा की घटना के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने लोकसभा (Lok Sabha) में राज्यों के सीमा विवाद (Border Dispute) को लेकर लिखित में जानकारी दी है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह. (फाइल फोटो) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • MHA ने लोकसभा में दी लिखित जानकारी
  •  असम-मिज़ोरम सहित 6 और राज्यों में चल रहा सीमा विवाद

असम और मिजोरम (Assam and Mizoram) की सीमा पर हुई हिंसा की घटना के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने लोकसभा (Lok Sabha) में राज्यों के सीमा विवाद (Border Dispute) को लेकर लिखित में जानकारी दी है. गृह मंत्रालय के मुताबिक कई राज्यों में इस समय सीमा विवाद चल रहा है.

लिखित जवाब में गृह मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक असम-मिज़ोरम सहित 6 और राज्यों में सीमा विवाद चल रहा है. गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि कुछ विवादित सीमावर्ती क्षेत्रों से विरोध और हिंसा की रिपोर्ट मिली हैं.

गृह मंत्रालय ने लोक सभा को जानकारी दी कि " केन्द्र सरकार का दृष्टिकोण है कि राज्यों का विवाद केवल संबंधित राज्य सरकारों के सहयोग से सुलझ सके, और विवाद का समाधान परस्पर समझ और भावना से सुलझे. गृह मंत्रालय (केंद्र) केवल राज्यों की इस स्थिति में उनको इस विवाद से निपटने में सुविधा की भूमिका में रहे.''

इसपर भी क्लिक करें- असम-मिजोरम बॉर्डर पर तनाव, जंगल में छिपकर उपद्रवी कर रहे गोलीबारी, CRPF ने संभाला मोर्चा
 
उधर, असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को लेकर विपक्षी दल, केंद्र को इस मुद्दे पर घेरने में जुट गए हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने असम-मिजोरम सीमा विवाद पर हुई खूनी हिंसा के मामले में कहा कि केंद्र सरकार को एक ऑल पार्लियामेंटेरियन डेलिगेशन असम और मिजोरम भेजना चाहिए.

बता दें कि सीमा से जुड़े विवाद को लेकर सोमवार को असम और मिजोरम बॉर्डर पर जमकर बवाल हुआ. दोनों राज्यों के लोगों, पुलिस के बीच हिंसा हुई और इसमें असम पुलिस के पांच पुलिस जवान शहीद हो गए. दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री एक-दूसरे से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं. जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से बात की है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें