scorecardresearch
 

Aaj Ki Taza Khabar: पढ़ें 15 जुलाई 2022 की सुबह की टॉप खबरें और अन्य समाचार

आज सुबह की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 15 जुलाई 2022 की खबरें और समाचार: कावड़ यात्रा को लेकर गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है. स्वतंत्रता दिवस 2022 पर उत्तर प्रदेश में 'छुट्टी' नहीं रहेगी. केरल देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य बन गया है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है.

X
15 अगस्त 2022 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं.
15 अगस्त 2022 को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने जा रहे हैं.

आज सुबह की ताजा खबरों की बात करें तो कावड़ यात्रा को लेकर गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है. स्वतंत्रता दिवस 2022 पर उत्तर प्रदेश में 'छुट्टी' नहीं रहेगी. केरल देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य बन गया है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिटबुल डॉप के हमले में 80 वर्षीय महिला की मौत के मामले में बेटे ने कई राज खोले हैं. देश और दुनिया के 510 से अधिक शहरों में आज से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (CUET) का आयोजन किया जा रहा है. जानिए शुक्रवार सुबह की 5 बड़ी खबरें...

कावड़ यात्रा में रेडिकल एलिमेंट्स से ख़तरा! गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

सावन का पावन महीना शुरू होते ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गया है. कावड़ यात्रा को लेकर गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है. इंटीलिजेंस ब्यूरो की थ्रेट रिपोर्ट के आधार पर यह एडवाइजरी जारी की गई है. सूत्रों के मुताबिक, कावड़ यात्रा में रेडिकल एलिमेंट्स से ख़तरे का अंदेशा है, इसलिए राज्य सरकारों को सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. गृह मंत्रालय की ओर से राज्यों सरकारों को भेजी गई एडवाइजरी में कांवड़ यात्रा में किसी भी ख़तरे से निपटने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पुलिस बल तैनात किये जाने के निर्देश दिए गए हैं. खासतौर पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश में कावड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने को कहा गया है. ट्रेनों में भी सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

यूपी सरकार का बड़ा फैसला, स्वतंत्रता दिवस पर बंद नहीं रहेंगे स्कूल, कॉलेज और दफ्तर

स्वतंत्रता दिवस 2022 (Independence Day) पर उत्तर प्रदेश में 'छुट्टी' नहीं रहेगी. मतलब, स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर प्रदेश में कोई भी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, सरकारी या गैर सरकारी दफ्तर और बाजार बंद नहीं रहेगा. आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर देशभर में जश्न मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में यूपी सरकार ने यह फैसला लिया है. अमृत महोत्सव (amrit mahotsav) के अंतर्गत इस बार सभी स्कूल और संस्थानों पर सफाई का कार्यक्रम आयोजित होगा. बताया गया है कि 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाएगा. इसमें सभी घरों और सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों और संस्थानों में सार्वजनिक स्थलों पर तिरंगा फहराया जाएगा.

केरल के पास अब खुद का इंटरनेट, देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य बना

केरल देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य बन गया है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है. केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटिड को दूरसंचार विभाग से इंटरनेट सेवा प्रदाता लाइसेंस मिल गया है. मुख्यमंत्री पी विजयन ने गुरुवार को कहा कि केरल देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटिड राज्य में हर शख्स की इंटरनेट तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लाइसेंस मिलने के बाद समाज में डिजिटल विभाजन को कम करने के लिए परियोजना के तहत कामकाज शुरू किया जा सकता है. विजयन ने ट्विटर पर कहा कि केरल अपनी इंटरनेट सेवा वाला देश का एकमात्र राज्य बन गया है.

Lucknow Pitbull Dog Attack: अमित ने खोले कई राज, बताया-क्यों गुस्से में आ जाता था पिटबुल

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिटबुल डॉप के हमले में 80 वर्षीय महिला की मौत के मामले में बेटे ने कई राज खोले हैं. महिला के पुत्र अमित ने 'आजतक' से बातचीत में कहा कि पिटबल अग्रेसिव नहीं था. वह मां के साथ हमेशा खेलता रहता था. अमित ने बताया कि कभी-कभी दरवाजे की घंटी बजाने से बार-बार चिढ़ता था. इसी कारण वह अक्सर गुस्सा हो जाता था. शायद हमला करने की यही वजह हो. इस घटना के बाद लखनऊ नगर निगम ने पिटबुल को कब्जे में ले लिया है. पिटबुल को नगर निगम के एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर में रखा जाएगा. वहीं पिटबुल के लाइसेंस को निरस्त कर दिया गया है. मृतका के पुत्र अमित ने कहा कि मेरे पास कुत्ते का लाइसेंस और वैक्सीनेशन है. कभी कोई कमी नहीं की. खाने के लिए फूड का पूरा इंतजाम रहता था, लेकिन अचानक ये घटना कैसे हो गई, कुछ नहीं पता. 

CUET 2022: 15 लाख स्टूडेंट्स, दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा... 500 से ज्यादा शहरों में सीयूईटी आज से शुरू, इन बातों का रखें ध्यान

देश और दुनिया के 510 से अधिक शहरों में आज से (शुक्रवार) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (CUET) का आयोजन किया जा रहा है. सीयूईटी के लिए देशभर से तकरीबन 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जोकि परीक्षा देंगे. आज हो रही परीक्षा के जरिए से सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडर-ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन मिल सकेगा. पहली बार CUET का आयोजन हो रहा है. फिलहाल देश में सबसे बड़ा एंट्रेंस टेस्ट नीट-यूजी का है, जहां पर औसतन 18 लाख उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करवाते हैं. अब सीयूईटी दूसरे नंबर का सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन वाला एग्जाम बन गया है. यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा, ''CUET (UG) 2022 में लगभग 14,90,000 उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं, जिसमें पहले स्लॉट में लगभग 8.1 लाख उम्मीदवार और दूसरे में 6.80 लाख उम्मीदवार हैं. इन उम्मीदवारों ने 90 विश्वविद्यालयों में 54,555 विषयों के लिए आवेदन किया है.''

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें