scorecardresearch
 

CUET 2022: 15 लाख स्टूडेंट्स, दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा... 500 से ज्यादा शहरों में सीयूईटी आज से शुरू, इन बातों का रखें ध्यान

CUET UG 2022 Exam Today: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा, ''CUET (UG) 2022 में 14,90,000 उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं, जिसमें पहले स्लॉट में लगभग 8.1 लाख उम्मीदवार और दूसरे में 6.80 लाख उम्मीदवार हैं.''

X
CUET UG 2022
CUET UG 2022
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 510 से अधिक शहरों में आज से परीक्षा
  • उम्मीदवार के लिए बनाई गई यूनीक डेटशीट

CUET (UG) 2022: देश और दुनिया के 510 से अधिक शहरों में आज से (शुक्रवार) कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी (CUET) का आयोजन किया जा रहा है. सीयूईटी के लिए देशभर से तकरीबन 15 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, जोकि परीक्षा देंगे. आज हो रही परीक्षा के जरिए से सेंट्रल यूनिवर्सिटी में अंडर-ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन मिल सकेगा. पहली बार CUET का आयोजन हो रहा है.

फिलहाल देश में सबसे बड़ा एंट्रेंस टेस्ट नीट-यूजी का है, जहां पर औसतन 18 लाख उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करवाते हैं. अब सीयूईटी दूसरे नंबर का सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन वाला एग्जाम बन गया है. यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) के चेयरमैन जगदीश कुमार ने कहा, ''CUET (UG) 2022 में लगभग 14,90,000 उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं, जिसमें पहले स्लॉट में लगभग 8.1 लाख उम्मीदवार और दूसरे में 6.80 लाख उम्मीदवार हैं. इन उम्मीदवारों ने 90 विश्वविद्यालयों में 54,555 विषयों के लिए आवेदन किया है.''

उन्होंने कहा, "इतनी बड़ी संख्या में विषयों को देखते हुए, प्रत्येक व्यक्तिगत उम्मीदवार के लिए एक यूनीक डेटशीट बनाई गई है. इसी के अनुसार सभी उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख और शहर के साथ एडवांस स्लिप जारी की गई है, जिसके बाद प्रवेश पत्र जारी किए गए." कुमार ने कहा, "परीक्षा 15 जुलाई से 20 अगस्त तक पूरे भारत के 500 से अधिक शहरों और विदेशों में 10 शहरों में स्थित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही. वहीं, उम्मीदवार प्रवेश पत्र प्राप्त करने में देरी और चरण 1 में उपस्थित होने वालों के लिए तैयारी के लिए कम समय के बारे में चिंतित हैं. कम-से-कम 70 उम्मीदवारों ने केंद्र बदलने के लिए एनटीए से संपर्क किया है. 

जगदीश कुमार ने कहा, "कुछ उम्मीदवारों ने केंद्र बदलने का अनुरोध किया है. ऐसे अनुरोधों पर एनटीए विचार कर रहा है और उम्मीदवारों को इसके बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है." स्कोर के बारे में बताते हुए कुमार ने कहा कि यह एनटीए स्कोर होगा, जो पर्सेंटाइल प्रारूप में है. शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए CUET-UG के पहले संस्करण में भाग लेने के लिए कुल 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों, 12 राज्य विश्वविद्यालयों, 11 डीम्ड विश्वविद्यालयों और 19 निजी विश्वविद्यालयों ने आवेदन किया है.

CUET UG 2022 परीक्षा के लिए इन बातों का ध्यान रखें स्टूडेंट्स

- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा स्थल पर कुछ समय पहले ही पहुंच जाए, जिससे कोई दिक्कत नहीं हो. परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग समय और गेट बंद करने का समय उम्मीदवार के सीयूईटी प्रवेश पत्र पर दिया गया है. एक बार गेट बंद होने के बाद, उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
- उम्मीदवारों को एक वैध फोटो आईडी प्रूफ और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी ले जानी होगी.
- उम्मीदवारों को अपना खुद का मास्क पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क उपलब्ध कराया जाएगा.
- उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर रोल नंबर के हिसाब से बैठाया जाएगा.
- किसी भी उम्मीदवार को कोई उपकरण, पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स या किसी भी प्रकार का कागज, स्टेशनरी आदि को ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
- उम्मीदवारों को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, डॉक्यूपेन, स्लाइड नियम, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है.

 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें