scorecardresearch
 
न्यूज़

Monsoon Rains: गांवों में अलर्ट, डैम पर पुलिस...गुजरात-महाराष्ट्र में भारी बारिश से बिगड़े हालात, देखें तस्वीरें

Monsoon Rainfall
  • 1/10

देश के कई राज्य इस वक्त कुदरत का कहर झेल रहे हैं. गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश से सबसे बुरा हाल है. महाराष्ट्र और गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते पानी भर गया है. पढ़िए बारिश के चलते कौन-कौन से राज्यों में लोग हो रहे परेशान. (Pic Credit- PTI)

Gujarat Rainfall
  • 2/10

गुजरात में भारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. गुजरात में बारिश के चलते पिछले 24 घंटे में 14 लोगों की मौत हो गई है. यहां, अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है. मौसम विभाग ने नवसारी, वलसाड,गिर सोमनाथ और जूनागढ़ के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. गुजरात में लगातार पिछले 3 दिनों से हो रही बारिश की वजह से नवसारी, वलसाड, सूरत, नर्मदा, छोटा उदेयपुर, अहमदाबाद, सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ, द्वारका, राजकोट जैसे शहरों में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

Gujarat Floods
  • 3/10

बारिश के चलते प्रशासन ने नवसारी, वलसाड, कच्छ जिले की स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. वहीं अब तक 30 हजार से भी ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.  गुजरात सरकार के आंकडो के मुताबिक गुजरात में अब तक 101 कच्चे मकानों को नुकसान हुआ हैं. आज भी बाढ़ की वजह से कच्छ नवसारी और डांग के स्टेट हाइवे बंद हैं. वहीं गुजरात सरकार के आपदा मंत्री राजेन्द्र त्रिवेदी के मुताबिक 729 गांव में आज भी बिजली गुल है. (Pic Credit: PTI)

Gujarat Rainfall
  • 4/10

गुजरात के जूनागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी के चलते अलर्ट जारी किया गया है. जिला प्रशासन ने भारी बारिश की संभावना को देख तैयारी शुरू कर दी है. जिले के सभी स्कूलों में दो दिन की छुट्टी घोषित की गई है. सभी कोज-वे, डैम, चेक डेम पर पुलिस की तैनात है. ओजत, साबली, हिरण सभी बांध अपनी कैपेसिटी से 90 से 100 प्रतिशत फुल हो गए हैं. निचले इलाकों में पड़ने वाले 20 गांवों को अलर्ट किया गया है और लोगों को घर के बाहर न निकलने की हदायत दी गई है.

Telangana Rainfall
  • 5/10

तेलंगाना में भी भारी बारिश के चलते आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने तेलंगाना के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. सुरक्षा के मद्देनजर कदम परियोजना 12 गांवों के लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. तेलंगाना सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में शिक्षण संस्थान शनिवार तक बंद रहेंगे क्योंकि लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है और कई जगहों पर सड़के ब्लॉक हो गई हैं. 

Mumbai Rainfall
  • 6/10

महाराष्ट्र में बारिश का कहर जारी: महाराष्ट्र के पालघर में भारी बारिश की वजह से लैंडस्लाइड की घटना भी सामने आई है. पालघर में भूस्खलन को देखते हुए, वाघरलपाड़ा के पड़ोस में कम से कम 40 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है. पालघर और गोंदिया दोनों जिलों में मंगलवार रात से ही भारी बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया है. (Pic Credit- PTI)

Mumbai Rainfall
  • 7/10

पूर्वी महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में बारिश के कारण पिछले तीन दिनों में 19 गांवों के 1,920 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. जिले में गोदावरी, कालेश्वरम और इंद्रावती नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. (Pic Credit-PTI)

Monsoon Rainfall
  • 8/10

ओडिशा के कई जिलों में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने राज्य के 9 जिलों में ऑरेंज और 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कालाहंड़ी जिला में सर्वाधिक बारिश 171.4 मिलीमीटर दर्ज की गई है. अत्याधिक भारी बारिश को कारण कारण बाढ़ के साथ पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन होने की संभावना है.

Monsoon Rainfall
  • 9/10

कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में बारिश का कहर जारी है, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि भारी बारिश के चलते अब तक 32 लोगों की जान गई है. मलनाड और तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में बारिश जारी है जिससे बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं, भूस्खलन और समुद्र कटाव की भी कई घटनाएं सामने आ रही हैं. (Pic Credit- PTI)

Monsoon Rainfall
  • 10/10

आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे मलकानगिरी जिले के मोटू इलाके में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. मलकानगिरी से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच सड़क संचार बाधित हो गया है क्योंकि सड़क पर छह से आठ फीट की ऊंचाई तक बारिश का पानी बह रहा है. (Pic Credit- PTI)