scorecardresearch
 
न्यूज़

Double Decker Train: लखनऊ-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन आज से, जानिए किराए से लेकर टाइमिंग-रूट और सुविधाएं सबकुछ

Delhi to Lucknow Double Decker Train
  • 1/6

Double Decker Train from Lucknow to Delhi: लखनऊ से दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर लेकर है. पिछले 3 सालों से हरी झंडी का इंतजार कर रही लखनऊ और आनंद विहार के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन आज (मंगलवार), 10 मई से एक बार फिर से चलनी शुरू हो गई है. 

Double Decker AC Train
  • 2/6

डबल डेकर AC ट्रेन सप्ताह में 4 दिन (मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार) चलेगी, जिससे लखनऊ से दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी. ये ट्रेन अन्य ट्रेनों के मुकाबले कम समय में अपने सफर को पूरा करेगी.

Lucknow to Delhi Double Decker
  • 3/6

ट्रेन नंबर 12583 लखनऊ से सुबह 4:55 पर खुलेगी और दोपहर 12:55 पर आनंद विहार पहुंच जाएगी. वहीं, वापसी में ट्रेन संख्या 12586 डाउन आनंद विहार टर्मिनल लखनऊ डबल डेकर ट्रेन 14:05 पर आनंद विहार से खुलेगी और रात 22:30 पर लखनऊ पहुंचेगी. लखनऊ जंक्शन से आनंद विहार के बीच चेयर कार का किराया 655 रुपये निर्धारित किया गया है.

Double Decker Train
  • 4/6

लखनऊ जंक्शन से खुलकर आनंद विहार टर्मिनस तक जाने वाली इस डबल डेकर ट्रेन का ठहराव बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद में भी होगा. इस संदर्भ में पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनस के बीच डबल डेकर ट्रेन का परिचालन 10 मई से शुरू हो गया है. उन्होंने बताया कि इस ट्रेन का ठहराव  बरेली मुरादाबाद और गाजियाबाद में भी निर्धारित किया गया है. ताकि इन स्टेशनों कि अपनों को भी इस डबल डेकर एसी ट्रेन की सुविधा मिल सके.

Double Decker Train Sitting Capacity
  • 5/6

डबल डेकर ट्रेन में 8 कोच होंगे, जिसमें एक डिब्बे मे 120 यात्रियों के ए.सी. चेयर कार में बैठने की व्यवस्था है. इस प्रकार लखनऊ-दिल्ली के मध्य यात्रियो की भारी भीड़ से काफी राहत मिलेगी. नाम से स्पष्ट है डबल डेकर ट्रेन के डिब्बे में दोनो तलों पर ऊपर व नीचे यात्रियो के बैठने की व्यवस्था है. तकनीकी रूप से इन डिब्बों में हाई स्पीड गति से चलने वाले आधुनिक एल.एच.बी. डिजाइन के डिब्बों का प्रयोग किया गया है.

Double Decker Train
  • 6/6

इस ट्रेन के कोच में कन्ट्रोल डिस्चार्ज टॉयलेट सिस्टम का प्रावधान किया गया है. इस प्रकार इस ट्रेन से स्टेशनों को साफ सुथरा रखने में मदद मिलेगी. डबल डेकर ट्रेन के डिब्बों की आंतरिक एवं बाहरी साज-सज्जा अंर्तराष्ट्रीय स्तर की हैं. इसमें बड़े विंडो ग्लास, आधुनिक प्रसाधन फिटिंग्स, लाइट्स, सुविधा जनक बैठने की सीटें, लगेज रैक एवं आकर्षक रंगरूप इसे उत्कृष्ट बनाते हैं.