scorecardresearch
 

ओमिक्रॉन की चुनौतियों के बाद CM उद्धव की मांग, बंद हो अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें, कम हो टीकों का गैप

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कैबिनेट की मीटिंग के बाद कहा कि बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट से पैदा हुए हालात को देखते हुए 12 देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए.

X
मुंबई एयरपोर्ट (सांकेतिक तस्वीर) मुंबई एयरपोर्ट (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विदेशी उड़ानों पर लगे पाबंदी: उद्धव ठाकरे
  • टो टीकों के बीच कम किया जाए गैप: आदित्य ठाकरे

दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से लोगों के संक्रमित होने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने विदेशी उड़ानों पर प्रतिबंध की मांग की है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कैबिनेट की मीटिंग के बाद कहा कि बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट से पैदा हुए हालात को देखते हुए 12 देशों की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. महाराष्ट्र सरकार उड़ानों पर प्रतिबंध के लिए केंद्र का प्रस्ताव भी दे सकती है.

टोपे ने कहा, ''हम दक्षिण अफ्रीका सहित इन देशों से आने वाली उड़ानों को रोकने के लिए केंद्र से अनुरोध कर सकते हैं. अभी तक हम 12 देशों के यात्रियों के परीक्षण और यात्रियों को क्वारंटीन करने को लेकर केंद्र  सरकार के प्रोटोकॉल को लागू कर रहे हैं. क्वारंटीन में रखे जाने के बाद भी यात्रियों का फिर से परीक्षण किया जाएगा.

वहीं बीएमसी ने वैक्सीन की डोज के बीच गैप कम करने पर केंद्र को पत्र लिखने का फैसला किया है. पर्यावरण मंत्री, आदित्य ठाकरे ने उसी के संबंध में मुंबई के नगर आयुक्त से मुलाकात भी की है.

आदित्य ठाकरे ने कहा,  ''हम टीकाकरण की गति को बढ़ाना चाह रहे हैं. बीएमसी केंद्र से मांग करेगी कि डोज के बीच के गैप को 8 हफ्ते से घटाकर 4 हफ्ते किया जाए. यह टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. अंतर कम होने पर हम केंद्र से कोई अतिरिक्त खुराक नहीं मांगेंगे। हम निजी और सार्वजनिक सुविधाओं के साथ उपलब्ध खुराक का उपयोग करेंगे.

इतना ही नहीं बीएमसी केंद्र से फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए बूस्टर डोcfज पर विचार करने के लिए भी कहेगी. मंत्री ठाकरे ने कहा कि फिलहाल बीएमसी स्कूलों को फिर से खोलने की योजना पर आगे बढ़ेगी. बीएमसी ने अपने नए दिशा-निर्देशों में कहा है कि अगर दुकानदारों की दुकान में ग्राहक बिना मास्क के हैं तो उन पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. हालांकि इस कदम का कई दुकानदार विरोध कर रहे हैं.

जुर्माना लगाए जाने के फैसले को लेकर मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा, यह किसी को दंडित करने के लिए नहीं बल्कि सावधानी बरतने के लिए है. मैं दक्षिण अफ्रीका को इस नए वैरिएंट के मूल स्थान के रूप में नहीं मानूंगा क्योंकि वैज्ञानिकों ने इसके अन्य प्रकार का पता भी लगा लिया है.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें