scorecardresearch
 

जनता पर पड़ी पेट्रोल कीमत की मार, मुंबई में टैक्सी का किराया 3 रुपये बढ़ा

मुंबई में टैक्सी के बेस किराए (आधार किराया) में एकदम तीन रुपए की वृद्धि हो गई है. पहले मुंबई में टैक्सी का आधार किराया 22 रुपए था जो अब बढ़कर 25 रुपए हो चुका है. इसी तरह ऑटो के बेस किराए में भी 3 रुपए की वृद्धि हुई है.

मुंबई में ऑटो-टैक्सी के किराए में वृद्धि (फाइल फोटो) मुंबई में ऑटो-टैक्सी के किराए में वृद्धि (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टैक्सी और ऑटो के आधार किराए में 3-3 रुपए वृद्धि
  • आधार किराए का प्रभाव प्रति कि.मी. किराए पर पड़ेगा
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों का प्रभाव ट्रांसपोर्ट पर पड़ रहा है

देशभर में पेट्रोल की कीमतें बढ़ रही हैं, जिसका प्रभाव अब बाकी चीजों पर भी पड़ने लगा है. मुंबई में टैक्सी के बेस किराए (आधार किराया) में एकदम तीन रुपए की वृद्धि हो गई है. पहले मुंबई में टैक्सी का आधार किराया 22 रुपए था जो अब बढ़कर 25 रुपए हो चुका है. पेट्रोल की मार सिर्फ टैक्सी किराए पर ही नहीं पड़ी है बल्कि ऑटो के किराए पर भी पड़ी है. पेट्रोल के आधार किराए में भी टैक्सी की तरह ही तीन रुपए की वृद्धि हुई है.

जहां मुंबई में ऑटो का आधार किराया 18 रुपए हुआ करता था वो अब बढ़कर 21 रुपए हो चुका है. आधार किराए में हुई वृद्धि का परिणाम टैक्सी और ऑटो के प्रति किलोमीटर सफर भी पड़ेगा. मुंबई में लंबे समय से टैक्सी और ऑटो किराए में वृद्धि नहीं हुई थी. किराए में वृद्धि की मांग इस क्षेत्र से जुड़े लोगों की तरफ से लंबे समय से की जा रही थी. लॉकडाउन में भी ऑटो और टैक्सी चालकों को भारी नुकसान हुआ था. 

आपको बता दें कि पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ गई हैं, कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले राज्य कर को घटाने का फैसला भी लिया है. लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार तेल पर लगने वाले केंद्रीय कर कम करने के मूड में नहीं है. इसे लेकर देश के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र  प्रधान ने भी पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि तेल की कीमतें प्राइवेट कंपनियों द्वारा तय होती है, केंद्र सरकार इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं करेगी. 

बीते 12 दिनों से देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है. मुंबई में इस समय पेट्रोल की कीमतें 97 रुपए पार कर चुकी हैं. इसी तरह डीजल की कीमतें भी 88 रुपए प्रति लीटर से अधिक पर पहुंच चुकी हैं. देश के कई शहरों जैसे राजस्थान के गंगानगर, मध्य प्रदेश के भोपाल में पेट्रोल की कीमतें सौ के पार पहुंच चुकी हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें