scorecardresearch
 

MP के तीन शहरों में कल से 32 घंटे का टोटल लॉकडाउन, शिवराज बोले- सख्ती दिखानी होगी

मध्य प्रदेश के तीन बड़े शहर भोपाल, इंदौर और जबलपुर में रविवार यानी 21 मार्च को टोटल लॉकडाउन रहेगा. 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे. सीएम शिवराज का कहना है कि कोरोना रोकने के लिए सख्ती दिखानी होगी.

X
कोरोना रोकने के लिए सीएम शिवराज ने सख्ती दिखाने की बात कही है. (फाइल फोटो-PTI) कोरोना रोकने के लिए सीएम शिवराज ने सख्ती दिखाने की बात कही है. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भोपाल, इंदौर और जबलपुर में 21 मार्च को टोटल लॉकडाउन
  • 'बाकी शहरों में रात 10 से सुबह 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी'
  • मध्य प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 5.4% पहुंचा

कोरोनावायरस एक बार फिर डराने लगा है. मध्य प्रदेश में ही पिछले 24 घंटे में 1,140 नए मामले सामने आए हैं. 7 मौतें भी हुईं. सबसे ज्यादा नए संक्रमित भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ही मिले. अकेले इन तीनों शहरों में ही बीते 24 घंटों में 678 मरीज मिले हैं. इसलिए इन तीनों शहरों में रविवार, यानी 21 मार्च को टोटल लॉकडाउन रहेगा. ये लॉकडाउन शनिवार रात 10 बजे से लागू होगा और सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा. इसका मतलब हुआ कि बिना वजह के बाहर नहीं निकल सकेंगे.

इन तीन शहरों में लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि कोरोना बढ़ रहा है. इंदौर, भोपाल और जबलपुर में बड़ी संख्या में संक्रमित आ रहे हैं. इसलिए हमें कुछ सख्त कदम उठाने होंगे. रविवार के दिन भर से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक इंदौर, भोपाल और जबलपुर में लॉकडाउन रहेगा. बाकी जो शहर हैं उनमें रात को 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी. 31 मार्च तक स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला किया है. बाकी चीजों पर भी हम नजर रखेंगे.

उन्होंने आग कहा कि अगर आप मास्क नहीं लगाएंगे तो आप केवल अपने लिए खतरा नहीं पैदा करेंगे आप अपने परिवार के लिए भी खतरा पैदा करेंगे. मास्क ना पहनने पर आप अपनों के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं और समाज के लिए भी खतरा पैदा कर रहे हैं. आज से मैं फिर से समीक्षा करूंगा. हम वैक्सीन अभियान भी तेजी से चलाएंगे. भीड़भाड़ वाली जगहों पर खास तौर पर नजर रखी जाएगी.

प्रदेश में पॉजिटिविट रेट 5.4% पहुंचा
मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है. राज्य में अब तक कोरोना के 2,73,097 मामले सामने आ चुके हैं. 3,901 लोगों की जान जा चुकी है. शुक्रवार को एमपी में 20,770 लोगों की जांच की गई, जिसमें से 1,140 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. यानी, पॉजिटिविटी रेट 5.4% हो गया. गुरुवार को पॉजिटिविटी रेट 5% और बुधवार को 4.8% था. कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या भी 6,609 हो चुकी है. 

लॉकडाउन के दौरान क्या-क्या होगा?

  • इंदौर, भोपाल और जबलपुर में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा.
  • इन शहरों में लॉकडाउन के दौरान सामाजिक समारोह आयोजित करने के लिए प्रशासन की मंजूरी लेनी होगी.
  • तीनों शहरों में 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे. 
  • लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाएं और फैक्ट्रियां चालू रहेंगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें