scorecardresearch
 

MP Panchayat chunav: बज गया पंचायत चुनाव का बिगुल, जानिए कब और कैसे होंगे इलेक्शन

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election) का बिगुल बज चुका है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी घोषणा कर दी है. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, चुनाव तीन चरणों में होगा. इसके लिए चार लाख से अधिक मतदान कर्मियों की तैनाती की जाएगी.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
  • राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दी जानकारी

मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तारीख़ों की घोषणा हो चुकी है. अगर कोरोना की स्थिति काबू में रही तो मध्यप्रदेश (Madhya pradesh panchayat election) में जनवरी और फरवरी 2022 में पंचायत चुनाव हो जाएंगे. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत चुनाव (Panchayat Election) तीन चरणों में होंगे. 6 जनवरी 2022 को 9 जिलों में मतदान होगा, 28 जनवरी 2022 को सात जिलों में मतदान कराया जाएगा और तीसरा चरण 16 फरवरी को 36 जिलों में मतदान होगा. मध्य प्रदेश में 22 हजार 695 ग्राम पंचायतों में चुनाव होना है, जिसके लिए 71 हजार 398 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे.

4 लाख 75 हज़ार मतदान कर्मी कराएंगे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार, मतदान का समय सुबह 7 बजे से 3 बजे तक रहेगा. इसके लिए 4 लाख 75 हज़ार मतदान कर्मियों को तैनात किया जाएगा. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, ग्राम स्तर पर बैलेट पेपर के ज़रिए वोटिंग होगी, जबकि जिला और जनपद सदस्य के लिए ईवीएम से चुनाव होगा. 

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए करीब 3 करोड़ 92 लाख से ज्यादा मतदाता हैं. इनमें से 2 करोड़ 2 लाख 30 हज़ार पुरुष मतदाता हैं तो महिला मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 90 लाख 20 हज़ार हैं. प्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही राजनीतिक पार्टियों की सक्रियता भी नजर आने लगी है. यह चुनाव राजनीतिक पार्टियों के लिए खास माने जाते हैं. हालांकि कोई भी पार्टी सीधे तौर पर यह चुनाव नहीं लड़ती, लेकिन समर्थित कैंडीडेट के माध्यम से पार्टियों के लिए खास महत्व रहता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें