scorecardresearch
 

मध्य प्रदेशः पुलिस ने फेसबुक पर डाली फोटो तो दुकान के मालिक ने हटाया अतिक्रमण

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए आजकल बड़े-बड़े काम होने लगे हैं. कभी कोई मर्डर मिस्ट्री सुलझ जाती है तो कभी बरसों के बिछड़े लोग आपस में मिल जाते हैं. मध्य प्रदेश के बैतूल में भी फेसबुक से जुड़ा एक मामला सामने आया है, जहां पुलिस ने सड़क पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए इसकी फोटो फेसबुक शेयर की.

X
Symbolic Image
Symbolic Image

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए आजकल बड़े-बड़े काम होने लगे हैं. कभी कोई मर्डर मिस्ट्री सुलझ जाती है तो कभी बरसों के बिछड़े लोग आपस में मिल जाते हैं. मध्य प्रदेश के बैतूल में भी फेसबुक से जुड़ा एक मामला सामने आया है, जहां पुलिस ने सड़क पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए इसकी फोटो फेसबुक शेयर की. इस पर इतने कमेंट्स आने शुरू हुए कि दुकान मालिक ने अतिक्रमण हटा लिया.

इससे लोगों के साथ-साथ पुलिस भी खुश है. यह भी माना जाने लगा है कि फेसबुक का उपयोग समस्याओं के समाधान के लिए भी किया जा सकता है. बैतूल के थाना रोड इलाके में स्थित दुकान के सामने बड़ी-बड़ी मशीनें रखी हुई थीं. दुकान मालिक ने ईंट, रेत, गिट्टी भी सड़क के किनारे में डाल रखी थी. पुलिस के लाख समझाने के बावजूद अतिक्रमण नहीं हटवाया जा सका. कोतवाली टी आई ने इस दुकान के सामने की फोटो खींचकर फेसबुक पर डाल दी और लोगों से सुझाव भी मांगे थे.

किसी ने लिखा कि नगर पालिका को साथ में लेकर अतिक्रमण हटाया जाए तो किसी ने लिखा कि पुलिस का डंडा चलाया जाए तो अतिक्रमण हट जाएगा. पोस्ट डालने के बाद इसे दुकान मालिक ने भी देखा और लोगों के सुझाव पढ़कर उसे अपनी गलती का अहसास हो गया. उसे लगा कि इस तरह से उसे सामाजिक रूप से बदनाम भी होना पड़ रहा है तो बिना किसी विवाद के चुपचाप अतिक्रमण हटा दिया गया.

बाद में दुकान मालिक कोतवाली पहुंचा और टी आई से हाथ जोड़कर माफी भी मांगी और पुलिस ने भी तत्काल इस पोस्ट को फेसबुक से हटा दिया. पुलिस के इस प्रयास ने आम जनता में भी पुलिस के प्रति एक बेहतर संदेश भेजा है.

फेसबुक का सहारा लेने के बाद अतिक्रमणकर्ता को अपनी गलती समझ में आई और जो काम मुश्किल नजर आ रहा था वह बिना किसी विवाद के सुलझा लिया गया. व्यवसाइयों का कहना है कि पुलिस के इस प्रयास से उन्हें सीख मिली है कि सड़क पर अतिक्रमण न किया जाए इससे आम जनता को परेशनियों से जूझना पड़ सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें