scorecardresearch
 

झारखंडः सिंदरी में लाठीचार्ज और पत्थरबाजी, हिरासत में 3 महिलाएं

झारखंड के धनबाद में सिंदरी एसीसी सिमेंट प्लांट के मुख्य द्वार पर नियोजन की मांग को लेकर धरना दे रहे ग्रामीणों और पुलिस के बीच सोमवार को जमकर बवाल हुआ. लाठीचार्ज पर गुस्साए ग्रामीणों ने न सिर्फ पुलिस पर पत्थरबाजी की बल्कि एसीसी प्लांट के भीतर भी पत्थरों की बौछार कर दी.

सिंदरी एसीसी सीमेंट प्लांट में बवाल (फोटो-सिथुन मडोक) सिंदरी एसीसी सीमेंट प्लांट में बवाल (फोटो-सिथुन मडोक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नियोजन की मांग को लेकर धरना
  • ग्रामीणों और पुलिस के बीच बवाल
  • प्लांट के आसपास धारा 144 लागू

झारखंड के धनबाद में सिंदरी एसीसी सीमेंट प्लांट के मुख्य द्वार पर नियोजन की मांग को लेकर धरना दे रहे ग्रामीणों और पुलिस के बीच सोमवार को जमकर बवाल हुआ. लाठीचार्ज पर गुस्साए ग्रामीणों ने न सिर्फ पुलिस पर पत्थरबाजी की बल्कि एसीसी प्लांट के भीतर भी पत्थरों की बौछार कर दी.

इसके बाद ग्रामीणों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी. इस बवाल में एसडीएम सहित कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. फिलहाल पुलिस ने एसीसी प्लांट के आसपास धारा 144 लगा दी है. मामला धनबाद के सिंदरी का है.

असल में, सिंदरी स्थित एसीसी प्लांट के मुख्य द्वार पर अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सैकड़ों ग्रामीण नियोजन सहित कई मांगों को लेकर सोमवार को धरना दे रहे थे. प्लांट के मुख्य द्वार पर ग्रामीणों की इस विशाल धरना की सूचना पर धनबाद के एसडीएम सुरेंद्र कुमार और सिंदरी डीएसपी दलबल के साथ पहुंचे. ताकि ग्रामीणों की मांगों को सुनकर उचित कार्रवाई की जा सके.

प्लांट के मुख्य द्वार पर ही एसडीएम धनबाद की अध्यक्षता में ग्रामीणों की मांगों पर एक बैठक शुरू हुई. इसमें धरना दे रहे तमाम ग्रामीणों के साथ एसीसी प्लांट के प्रबंधन भी शामिल थे. बैठक में लगभग सहमति बन ही चुकी थी, तभी किसी बात को लेकर ग्रामीण और प्लांट प्रबंधन के बीच नोकझोंक शुरू हो गई. देखते ही देखते मामला बिगड़ने लगा.

मौके पर मौजूद एसडीएम और सिंदरी डीएसपी ने ग्रामीणों को काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन हंगमा बढ़ता गया. अंततः हंगामे को शांत कराने को लेकर पुलिस ने ग्रामीणों को वहां से हटाने के लिए हल्का लाठीचार्ज कर दिया. इसके बाद ग्रामीण आगबबूला हो उठे. ग्रामीणों को लगा कि पुलिस भी प्लांट प्रबंधन का साथ दे रही है. इसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी.

देखें: आजतक LIVE TV

समय के साथ ग्रामीणों की यह पत्थरबाजी उग्र होती गई. ग्रामीणों ने सामने आई पुलिस की गाड़ियों, पुलिस बल और एसडीएम धनबाद पर भी पत्थरों से हमला बोल दिया. इसमें एसडीएम धनबाद को हल्की चोट भी आई. इसके बाद ग्रामीण एसीसी प्लांट के मुख्य द्वार पर खड़े होकर प्लांट के अंदर पत्थर फेंकने लगे. वहां रखी कुर्सियों को भी तोड़ दिया. इसके बाद पुलिस को मामला शांत कराने और भीड़ को वहां से हटाने के लिए हवाई फायरिंग करनी पड़ी.

वहीं इस संबंध में धनबाद एसडीएम ने बताया कि माहौल खराब करने वाले किसी शख्स को भी बख्शा नहीं जाएगा. उन सब को जेल भेजा जाएगा. प्लांट के आसपास धारा 144 लगाई जा रही है. फिलहाल घटनास्थल से तीन महिलाओं को हिरासत में लिया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें