scorecardresearch
 

PAK ने जम्मू-कश्मीर के रिहायशी इलाकों पर बरसाए गोले, महिला की मौत, 8 जख्मी

ज्यों-ज्यों पाकिस्तान की नापाक करतूतों की परतें खुलती जा रही हैं, त्यों-त्यों उसकी बौखलाहट बढ़ती जा रही है. बीती रात पाकिस्तान ने बीएसएफ की 30 पोस्ट के साथ-साथ भारत के रिहायशी इलाकों में भी जमकर गोलीबारी की. पाकिस्तान की गोलीबारी से जम्मू-कश्मीर में एक महिला की मौत हो गई, जबकि 8 लोग जख्मी हो गए हैं.

ज्यों-ज्यों पाकिस्तान की नापाक करतूतों की परतें खुलती जा रही हैं, त्यों-त्यों उसकी बौखलाहट बढ़ती जा रही है. बीती रात पाकिस्तान ने बीएसएफ की 30 पोस्ट के साथ-साथ भारत के रिहायशी इलाकों में भी जमकर गोलीबारी की. पाकिस्तान की गोलीबारी से जम्मू-कश्मीर में एक महिला की मौत हो गई, जबकि 8 लोग जख्मी हो गए हैं. भारत ने जवाबी कार्रवाई में अब तक पाकिस्तान के 5 रेंजरों को मार गिराया है.

पुलिस के मुताबिक, सांबा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से मोर्टार दागे जाने से एक महिला की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि महिला की पहचान सांबा जिले के मांगू चाक गांव निवासी सोमनाथ की पत्नी तोशी देवी (45) के रूप में हुई है. वह गोलाबारी में घायल हो गई थीं और अस्पताल में उनकी मौत हो गई.

जम्मू-कश्मीर के रिहायशी इलाकों में भी गोलीबारी की वजह से हालात सामान्य नहीं हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जम्मू में 8 घायलों का इलाज चल रहा है.

इस बीच, पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि गोलीबारी में उसकी तरफ 13 साल की एक लड़की मारी गई है.

26/11 को दोहराने की 'समुद्री साजिश' के नाकाम होने के बाद पाकिस्तान ने सीमा पर फायरिंग की झड़ी लगा दी, पर यहां भी पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी. BSF के जवान पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं. शुक्रवार रात भारत के सांबा, कठुआ, चिलयारी व रामगढ़ सेक्टर के पोस्ट और गांव पाकिस्तानी सेना के निशाने पर रहे. पाकिस्तान लगातार रिहायशी इलाके में मोर्टार से हमले कर रहा है. कठुआ के मनियारी गांव में 2 महिलाएं जख्मी हो गईं. हालात इतने बिगड़ गए कि चक्रा गांव से लोग पलायन को मजबूर हो गए.

भारत के पलटवार से बौखला गया पाकिस्तान
नए साल के दूसरे-तीसरे ही दिन जम्मू के 30 बीएसएफ पोस्ट पर पाकिस्तानी रेंजरों ने मोर्चा खोल दिया. इनमें सांबा सेक्टर के मंगूचक, चिल्यादिया, रेगल, चहल, रामगढ़, मालूचक और कठुआ सेक्टर के पट्टी, पांसर, बोबयान, चकारा, लच्छीपुरा पोस्ट शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक, शुरुआती गोलीबारी पाकिस्तान के रजाब शीद, आशिफ शीद, चक भुरा, न्यू पाक और धांधर पोस्ट से हुई.

शुक्रवार रात 9 बजकर 25 मिनट पर अचानक ही पाकिस्तान की ओर से गोलियां बरसने लगीं. इतना ही नहीं, पाक रेंजर सीमा से सटे रिहायशी इलाकों पर भी मोर्टार से गोले दागने लगे. सीमा से सटे घरों के दीवारों पर गोलियों के निशान साफ देखे जा रहे हैं. कई गांवों में मोर्टार के गोले भी मिले हैं. जाहिर है इन गांवों में भारी दहशत है.
पिछले चार दिनों में सीजफायर उल्लंघन की चौथी घटना

चार दिनों में सीजफायर उल्लंघन की ये चौथी घटना है, जबकि पिछले नौ दिनों में आठवीं बार पाकिस्तान ने ऐसी नापाक हरकतें की. पाकिस्तान की हिमाकत को देखते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बीएसएफ को माकूल जवाब देने का आदेश दिया.. गृहमंत्री ने यह भी साफ कर दिया कि पाकिस्तान बिना किसी उकसावे के गोलीबारी कर रहा है.

गोलीबारी पर रक्षा मंत्री पर्रिकर गंभीर
दो दिन पहले ही रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि सीमा पर फायरिंग का जवाब दोगुनी ताकत से दिया जाए. रक्षा मंत्री के आदेश के बाद से ही भारत ने जवाबी हमले तेज कर दिए. पाकिस्तानी को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान के कई पोस्ट तबाह हो गए. यहां तक कि पाकिस्तान ने नए साल की पूर्व संध्या पर सफेद झंडा दिखाकर सरेंडर कर दिया था. तब भारत ने भी इसका माकूल जवाब दिया और जवाबी कार्रवाई बंद कर दी. लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आया. 31 दिसंबर की रात तो सीमा पर शांति रही, लेकिन अगले ही दिन फिर से पाकिस्तान नीचता पर उतर आया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें