scorecardresearch
 

गुजरातः निकाय चुनाव में बीजेपी को सभी 6 नगर निगमों में बहुमत, कांग्रेस 46 पर सिमटी

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का शानदार प्रदर्शन रहा है और सभी 6 नगर निगमों में बहुमत हासिल कर लिया. जोरदार जीत के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि गुजरात सरकार की जनहित की नीतियों ने राज्य में सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम किया है.

गुजरात में जीत के बाद जश्न मनाते अमित शाह (पीटीआई) गुजरात में जीत के बाद जश्न मनाते अमित शाह (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात के 6 नगर निगमों में बीजेपी को मिली जीत
  • राजकोट में बीजेपी को मिली 68 सीटों पर जीत
  • सूरत में आम आदमी पार्टी के खाते में गई 27 सीट

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का शानदार प्रदर्शन रहा है और सभी 6 नगर निगमों में बहुमत हासिल करते हुए बड़ी जीत हासिल की है. हालांकि कांग्रेस के लिहाज से यह चुनाव एक और शर्मनाक हार साबित हुआ और उसके खाते में महज 46 सीटें ही आईं

बीजेपी ने अहमदाबाद, राजकोट, जामनगर, भावनगर, वडोदरा और सूरत में जोरदार जीत हासिल की. अहमदाबाद की कुल 192 सीटों में से अब तक घोषित 172 परिणामों में बीजेपी को 148 सीटों पर जीत मिली जबकि कांग्रेस के खाते में महज 16 सीटें ही गईं. निर्दलीय व अन्य को 8 सीटें मिली. अन्य में ओवैसी की पार्टी AIMIM भी शामिल है जिसे 7 सीट मिली और इस सीट के साथ ही पार्टी ने खाता भी खोल लिया. AIMIM पहली बार यहां पर निकाय चुनाव में हिस्सा लिया था. AIMIM को मटकामपुरा में 3 और जमालपुर में 4 सीट पर जीत हासिल हुई. 

अहमदाबाद में खानपुर ऑफिस में नवनिर्वाचित पार्षदों के साथ विजय उत्सव मनाती बीजेपी (फोटो-साजिद आलम)
अहमदाबाद में खानपुर ऑफिस में नवनिर्वाचित पार्षदों के साथ विजय उत्सव मनाती बीजेपी (फोटो-साजिद आलम)

राजकोट नगर निगम में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में 72 सीटों में से बीजेपी को 68 सीटें मिली जबकि कांग्रेस 5 सीटें भी हासिल नहीं कर सकी और उसके खाते में महज 4 सीट गई.

इसी तरह 64 सीटों वाली जामनगर नगर निगम में बीजेपी को 50 सीटें हासिल हुईं तो कांग्रेस को 11 और अन्य को 3 सीटें मिलीं. भावनगर में भी बीजेपी को जोरदार परचम लहराया और उसे 52 में से 44 सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस महज 8 सीटों पर सिमट गई.

वडोदरा नगर निगम में हुए चुनाव में 76 सीटों में से 69 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली तो कांग्रेस महज 7 सीट ही जीत सकी.

जहां तक सूरत नगर निगम का सवाल है तो यहां पर कांग्रेस का खाता ही नहीं खुल सका. 120 सीटों वाली नगर निगम में बीजेपी ने 93 सीटों पर जीत हासिल की तो आम आदमी पार्टी को 27 सीटों पर जीत नसीब हुई. आम आदमी पार्टी पहली बार निकाय चुनाव में हिस्सा ले रही थी. 

धन्यवाद गुजरातः पीएम मोदी

स्थानीय निकाय चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ट्वीट कर गुजरात की जनता को थैंक्स कहा. उन्होंने कहा, 'धन्यवाद गुजरात! राज्यभर में म्युनिसिपल चुनावों के परिणाम साफ दिखाते हैं कि लोगों ने विकास और सुशासन की राजनीति पर अपना भरोसा जताया है. भाजपा पर एक बार फिर विश्वास जताने के लिए राज्य के लोगों का आभारी हूं. गुजरात के लोगों की सेवा करना हमेशा से सम्मान की बात रही है.'

पीएम मोदी ने कहा, 'मैं गुजरात बीजेपी के हर एक कार्यकर्ता के प्रयासों की सराहना करता हूं, जिन्होंने पूरे राज्य में जन-जन तक पहुंच कर उन्हें पार्टी के विजन से अवगत कराया. गुजरात सरकार की जनहित की नीतियों ने राज्य में सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम किया है.'

निकास चुनाव में जीत के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात की 6 महानगर पालिकाओं के चुनाव परिणाम दर्शाते हैं कि प्रदेश ने बीजेपी के गढ़ के रूप में पुनः अपने-आप को प्रतिष्ठित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जो विकास यात्रा पूरे देश में चल रही है, उसे गुजरात की बीजेपी सरकार ने अक्षुण्ण रखा है.

 

  • क्या AAP की एंट्री से गुजरात निकाय चुनाव में कांग्रेस को लगा झटका?

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें