scorecardresearch
 

Monsoon Update: गुजरात में प्री-मॉनसून एक्टिविटी शुरू होने से गर्मी से मिली राहत, इन शहरों में बारिश की संभावना

Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण गुजरात समेत कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है. अहमदाबाद समेत राज्य के कई हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हुई हैं.

X
Gujarat Monsoon Update Gujarat Monsoon Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिली राहत
  • वलसाड, नवसारी आदि में कल बारिश का अनुमान

Gujarat IMD Rainfall Alert: गुजरात के अहमदाबाद समेत कई शहरों में लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. पश्चिम से उत्तर-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से राहत मिली है.  मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिण गुजरात समेत कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान जताया है. अहमदाबाद समेत राज्य के कई हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हुई हैं. लगातार दूसरे दिन मौसम ने आज करवट ली है. अहमदाबाद, बनासकांठा समेतराज्य के कई इलाकों में आज सुबह से आसमान में भारी बादल छाए हुए हैं. 

मौसम विभाग ने बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है, जिससे लोगों को हीट वेव से राहत मिली है. दक्षिण-पश्चिमी हवा चलने से गर्मी से राहत मिली है. अहमदाबाद समेत राज्य के कई हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई हैं. मौसम विभाग ने बुधवार को गुजरात के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है. वलसाड, नवसारी, दमन और दादरनगर हवेली में बारिश का अनुमान है. जबकि सूरत और तापी में सामान्य बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार जून के पहले सप्ताह में ही मॉनसून गुजरात में दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने भी गुजरात में मॉनसून को इस बार सामान्य बताया है.

बारिश के चलते अन्य इलाकों में भी राहत
बता दें कि देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में सोमवार को मौसम की पहली मध्यम तीव्रता वाली आंधी के प्रभाव के चलते भारी बारिश हुई जिससे भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली . भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश में कहीं और लू के हालात बनने का अनुमान नहीं है. मौसम प्रणाली ने बारिश वाले बादलों का निर्माण किया जिससे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार को खूब बारिश हुई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें