scorecardresearch
 

महाराष्ट्र-कर्नाटक-गुजरात के बाद अब दिल्ली में Omicron का खतरा! 15 संदिग्ध LNJP में भर्ती

Omicron Variant in India: देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, दिल्ली में 15 संदिग्ध अस्पताल में भर्ती हैं, जिनकी रिपोर्ट 4-5 दिन में आने की संभावना है.

X
दिल्ली के LNJP अस्पताल को ओमिक्रॉन संक्रमितों के इलाज के लिए रिजर्व रखा गया है. (फोटो-PTI) दिल्ली के LNJP अस्पताल को ओमिक्रॉन संक्रमितों के इलाज के लिए रिजर्व रखा गया है. (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश में ओमिक्रॉन के 4 मरीज
  • दिल्ली में 15 संदिग्ध भर्ती

Omicron Variant in India: दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) को लेकर डर बढ़ता ही जा रहा है. भारत में कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में ओमिक्रॉन के केस सामने आ चुके हैं और राजधानी दिल्ली में भी अब इसका खतरा बढ़ गया है. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 'हाई रिस्क' देशों से लौटे 15 यात्री LNJP अस्पताल में भर्ती हैं. इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट 4-5 दिन में आने की उम्मीद है. 

अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि जो 15 संदिग्ध मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, उनमें से 9 कोरोना पॉजिटिव हैं, जबकि बचे हुए 6 में गले में खराश और बुखार जैसे लक्षण हैं. इन सभी को दिल्ली सरकार के लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (LNJP Hospital) में भर्ती किया गया है. पिछले हफ्ते ही दिल्ली सरकार ने LNJP को ओमिक्रॉन संक्रमितों के इलाज के लिए रिजर्व किया था.

शुक्रवार तक अस्पताल में भर्ती संदिग्ध मरीजों की संख्या 12 थी, जो अब बढ़कर 15 हो गई है. अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि जो तीन नए मरीज मिले हैं, वो सभी यूके से लौटे हैं.

ये भी पढ़ें-- Omicron लेकर आएगा भारत में तीसरी लहर! जानिए अब तक की रिसर्च क्या बताती है?

केंद्र सरकार ने यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और इजरायल को 'हाई रिस्क' देशों की लिस्ट में रखा है और इन देशों से आने वाले यात्रियों को RTPCR टेस्ट कराना जरूरी है. रिजल्ट आने के बाद ही इन यात्रियों को एयरपोर्ट से निकलने की इजाजत है. इसके अलावा बाकी देशों से आने वाले यात्रियों की भी एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है.

भारत में मिले अब तक 4 मरीज

भारत में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित 4 मरीज मिल चुके हैं. इनमें कर्नाटक से 2, महाराष्ट्र और गुजरात से 1-1 मरीज मिला है. कर्नाटक में मिले मरीजों की उम्र 66 और 46 साल है. दोनों में हल्के लक्षण हैं और दोनों ही दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे. गुजरात में भी शनिवार को 72 साल के एक मरीज में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है. ये मरीज जिम्बाब्वे से लौटा था. वहीं, महाराष्ट्र के मुंबई में भी साउथ अफ्रीका और दुबई से होते हुए भारत आया शख्स ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें