scorecardresearch
 

दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ MCD की बड़ी मुहिम, कई वाहन भी किए जब्त

इसके अलावा 4 रेहड़ी समेत 40 फोल्डिंग टेबल को जब्त किया गया. केशवपुरम जोन के अलावा सिटी एसपी जोन के तहत आने वाले सेंट स्टीफन अस्पताल से डीसीएम चौक, फिल्मिस्तान से तीस हजारी तक अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाते हुए करीब 3 हजार वर्ग मीटर फुटपाथ को खाली कराया गया.

कई वाहनों को किया गया जब्त कई वाहनों को किया गया जब्त

दिल्ली में तीन दिनों की छुट्टी के बाद मंगलवार को बड़े पैमाने पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की गई. इस अभियान को एमसीडी के अलावा पीडब्लूडी, एसडीएम रामपुर, ट्रैफिक पुलिस और लोकल पुलिस मिलकर चला रहे हैं.

नॉर्थ एमसीडी में हुआ अतिक्रमण

मंगलवार को नॉर्थ एमसीडी के सिटी एसपी जोन और केशवपुरम जोन में बड़ा अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया गया. केशवपुरम जोन के असिसटेंट कमिश्नर संजय सिंह सुबह से ही दल बल के साथ सड़कों पर निकले और फुटपाथ पर हुए अतिक्रमण को तोड़ा. इसके अलावा बड़े पैमाने पर फुटपाथ पर रखे गए सामान को भी जब्त किया गया. ब्रिटानिया चौक से लेकर मुख्य सड़क तक फुटपाथ पर बने करीब 50 स्थाई निर्माण और 10 अस्थाई निर्माण को तोड़ा गया. इसके अलावा 4 रेहड़ी समेत 40 फोल्डिंग टेबल को जब्त किया गया. केशवपुरम जोन के अलावा सिटी एसपी जोन के तहत आने वाले सेंट स्टीफन अस्पताल से डीसीएम चौक, फिल्मिस्तान से तीस हजारी तक अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाते हुए करीब 3 हजार वर्ग मीटर फुटपाथ को खाली कराया गया. इस दौरान 2 ट्रक समेत 8 वाहनों को भी जब्त किया गया. इसके अलावा लाल किले के पास अभियान चलाकर सड़क पर खड़ी 17 गाड़ियों को भी जब्त कर लिया गया.

साउथ एमसीडी में चला बुलडोजर

साउथ एमसीडी के चारों जोन में भी मंगलवार को बड़े पैमाने पर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया गया. इस दौरान नजफगढ़ जोन में 5 एकड़ की सरकारी जमीन पर हुए अतिक्रमण को हटाकर जमीन को अतिक्रमण मुक्त किया गया. इस जमीन पर अवैध रूप से मछली मार्केट, अवैध निर्माण, झुग्गियां और बिल्डिंग मटीरियल थे जिसे मंगलवार को हटाया गया. इसके अलावा साउथ जोन के तहत आने वाले जीके-1 में अवैध रूप से खड़े मोबाइल टावर की बैटरी और जनरेटर को जब्त कर मोबाइल टावर को नॉन ऑपरेशनल किया गया और अरविंदो मार्ग पर खड़े 12 वाहनों को जब्त किया गया. वेस्ट जोन के तहत आने वाले उत्तम नगर टर्मिनल से द्वारका मोड़ तक अभियान चलाकर 40 वाहनों को जब्त किया गया.

कार्रवाई या दिखावा?

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भले ही बड़े पैमाने पर हो रही है लेकिन इसी बीच कुछ ऐसी भी तस्वीरें देखने को मिल रही हैं जो इस कार्रवाई पर सवाल खड़े कर रही है, कि ये कहीं दिखावा तो नहीं. मंगलवार को भी गोखले मार्केट में अतिक्रमण हटाने पहुंची एमसीडी की टीम महज खानापूर्ती करती नजर आई और सिर्फ 20 मिनट में कार्रवाई कर वहां से चली गई जबकि फुटपाथ पर कई जगहों पर अतिक्रमण टीम चले जाने के बाद भी जस का तस रहा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें