scorecardresearch
 

कोरोना वायरस का खौफ, दिल्ली में अस्पताल ने बंद की बायोमेट्रिक अटेंडेंस

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन में अब तक कोरोना वायरस के कारण 1775 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के कई अन्य देशों में भी इस वायरस ने लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है. भारत के केरल में भी कई लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं.

दुनिया भर में तबाही मचा रहा कोरोना वायरस (Photo-PTI) दुनिया भर में तबाही मचा रहा कोरोना वायरस (Photo-PTI)

  • चीन में कोरोना वायरस से अब तक 1775 लोगों की मौत
  • जापान के तट पर खड़े क्रूज में फंसे हैं 3770 से ज्यादा यात्री

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन में अब तक कोरोना वायरस के कारण 1775 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के कई अन्य देशों में भी इस वायरस ने लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है. भारत के केरल में भी कई लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. इस जानलेवा बीमारी को देखते हुए लोग काफी एहतियात बरत रहे हैं. एयरपोर्ट पर भी बाहर से आने वाले लोगों की स्कैनिंग की जा रही है.

वहीं कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजधानी दिल्ली के महर्षि वाल्मीकि अस्पताल में कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस बंद कर दी गई है. सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से रजिस्टर में अब मैनुअली अटेंडेंस लगाने को कहा है. चूंकि यह बीमारी किसी के संपर्क में आने से फैल जाती है, इसी के मद्देनजर अस्पताल ने यह कदम उठाया है. बायोमेट्रिक सिस्टम पर अटेंडेंस लगाते वक्त सभी कर्मचारी अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर कोई कर्मचारी इस बीमारी से संक्रमित है तो यह अन्य लोगों में भी फैल सकती है.

वहीं, चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित 2,048 नए कन्फर्म मामले सामने आए हैं और रविवार को 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कॉर्प्स में 105 मौतें हुईं. चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने सोमवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि हुबेई प्रांत में 100, हेनान में तीन और गुआंगदोंग में दो की मौत हुई है.

कोरोना का भारतीय व्यापार पर कितना असर? आकलन के लिए मंगलवार को वित्त मंत्रालय की बैठक

10 दिन से क्रूज पर फंसे हैं 3700 से ज्यादा यात्री

वहीं जापान के योकोहामा तट पर डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर कुल 50 देशों के 3,700 से ज्यादा यात्री 10 से ज्यादा दिनों से फंसे हुए हैं. इनमें से 1219 लोगों की कोरोना को लेकर जांच हो चुकी है. अब क्रूज पर फंसे लोगों में कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है.  इस क्रूज पर हांगकांग से सवार हुए एक शख्स में सबसे पहले कोरोना वायरस के लक्षण सामने आए थे. क्रूज में कुल 138 भारतीय नागरिक मौजूद हैं. भारतीय एंबेसी जापान प्रशासन के साथ संपर्क में है. क्रूज पर सवार भारतीयों में से तीन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है.

IMF ने कहा- कोरोना वायरस के प्रकोप से गिरेगा दुनिया की GDP ग्रोथ रेट

जानें कहां कितने लोग संक्रमित हैं

भारत- 3

सिंगापुर- 75

जापान- 59

हांगकांग- 57

थाइलैंड- 34

दक्षिण कोरिया- 30

मलेशिया- 22

ताइवान- 20 (1 मौत भी)

वियतनाम- 16

ऑस्ट्रेलिया- 15

मकाऊ- 10

फिलीपींस- 3 (1 की मौत)

नेपाल- 1

श्रीलंका- 1

कंबोडिया- 1

अमेरिका- 15

कनाडा- 8

जर्मनी- 16

फ्रांस- 12 (1 मौत)

ब्रिटेन- 9

इटली- 3

रूस- 2

स्पेन-2

फिनलैंड- 1

स्वीडन- 1

बेल्जियम- 1

यूएई-9

मिस्र-1

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें