scorecardresearch
 

दिल्ली में बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, 26 जनवरी से शीतलहर का अलर्ट

Delhi Weather Updates: आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान (maximum temperature) सामान्य से सात डिग्री गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम अधिकतम तापमान है.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इससे पहले साल 1901 में दर्ज की गई थी इतनी बारिश
  • बारिश के कारण दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को हुई बारिश ने 122 सालों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक दिल्ली में 22 जनवरी को 88.2 मिलीमीटर बारिश हुई. 122 साल बाद इस जनवरी में यहां 88.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 1901 में मौसम विभाग की तरफ से बारिश के आंकड़े जमा करने के बाद से पहली बार दिल्ली में जनवरी में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

आईएमडी ने कहा कि इससे पहले जनवरी 1989 में राष्ट्रीय राजधानी में 79.7 मिलीमीटर और 1953 में 73.7 बारिश दर्ज की गई थी.  आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान (maximum temperature) सामान्य से सात डिग्री गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का अबतक का सबसे कम अधिकतम तापमान है. आईएमडी की वेबसाइट के डाटा के मुताबिक जनवरी के महीने में पालम वेधशाला में इस महीने 110 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार को सुबह 8 बजे तक 5 मिमी बारिश दर्ज की थी. विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 21 से 23 जनवरी तक व्यापक वर्षा होने का अनुमान है.

अभी ठंड और करेगी परेशान

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली को ठंड और भी परेशान करेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, 24 और 25 जनवरी को ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी परेशान करेगा. वहीं, 26 जनवरी से शीतलहर का भी अलर्ट जारी किया गया है. ‌मौसम विभाग के मुताबिक, चंबा, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, किन्नौर, शिमला व मंडी की ऊंची चोटियों पर भारी हिमपात और मध्यम व निचले इलाकों में बारिश के अनुमान हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें