scorecardresearch
 

दिल्ली: LG ने फिर छेड़ी 'जंग', मिनिमम वेज बढ़ाने की फाइल वापस की

दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग और दिल्ली सरकार के बीच की तकरार बढ़ती ही जा रही है. एलजी नजीब जंग ने अब दिल्ली में मिनिमम वेज बढ़ाने से जुड़ी फाइल वापस भेज दी है.

X
उपराज्यपाल नजीब जंग
उपराज्यपाल नजीब जंग

केजरीवाल सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को LG ने दिल्ली में मिनिमम वेज बढ़ाने की फाइल वापस लौटा दी. इसके बाद मंत्री गोपाल राय ने 2 बजे श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ सचिवालय में इमरजेंसी मीटिंग बुलाई.

न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने वाली फाइल लौटते ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लेने का सिलसिला शुरू कर दिया. केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज के दिन जब 18 करोड़ कर्मचारी हड़ताल पर हैं, प्रधानमंत्री मोदी के उपराज्यपाल ने मिनिमम वेज की फाइल लौटा दी.

गोपाल राय ने एलजी से की मुलाकात
न्यूनतम मजदूरी की फाइल लौटाने पर जहां केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर नाराजगी जताई, वहीं श्रम मंत्री गोपाल राय सहमति बनाने के प्रयास करते नजर आए. गोपाल राय ने शुक्रवार सुबह न्यूनतम मजदूरी के मसले पर एलजी नजीब जंग से मुलाकात की. मुलाकात का मकसद एलजी को न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के प्रस्ताव पर राजी कराना था. जब मुलाकात खत्म हुई, तो मीटिंग का मुद्दा भी सामने आया और दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय के तेवर केजरीवाल के मुकाबले कुछ नरम भी दिखे.

आपत्तियों का जल्द करेंगे समाधान
गोपाल राय ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि एलजी से उनकी मुलाकात न्यूनतम मजदूरी के प्रस्ताव पर उनकी आपत्तियों को लेकर हुई है. उनके मुताबिक एलजी को उस कमिटी पर आपत्ति थी, जिसका जिक्र इस प्रस्ताव में है. एलजी की जो भी आपत्तियां है, उनका हम जल्दी ही समाधान कर देंगे. प्रस्ताव को फिर से एलजी के पास भेजा जाएगा.

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 अगस्त को इस योजना के बारे में ऐलान करते हुए कहा था कि अगर सरकार ज्यादा पैसे गरीबों और मिडल क्लास की जेबों में डालेगी, तो अर्थव्यवस्था में सुधार आएगा. अरविंद केजरीवाल सरकार ने न्यूनतम मजदूरी आय को तीन हिस्सों में बांटा है-

1. दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी बढ़ने के बाद अकुशल मजदूरों (अनस्किल्ड लेबर) की आय 9,500 रुपये की जगह लगभग 14000 हो जाएगी.

2. न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी के बाद अब अर्द्ध कुशल मजदूरों (सेमी स्किल्ड लेबर) की आय 10600 के स्थान पर 15000 रुपये हो जाएगी.

3. दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी के बाद कुशल मजदूरों (स्किल्ड लेबर) की आय 11600 से बढ़कर 17000 हो जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें