scorecardresearch
 

Delhi: अब किराए पर मिल रहा कपड़े का थैला, इस 'विकल्प' से होगी प्लास्टिक की समस्या कम

दिल्ली की रहने वाली डॉक्टर रूबी मखीजा ने प्लास्टिक की समस्या को कम करने के लिए 'विकल्प' नाम से मुहिम शुरू की है. इसके तहत राजधानी दिल्ली में 300 से ज्यादा दुकानों में कपड़े के बैग किराए पर मिल रहे हैं, जिनकी कीमत 20 रुपये है. बैग वापस करने पर 20 रुपये ग्राहक को लौटा दिए जाते हैं.

X
एक थैले के लिए देने होंगे 20 रुपये.
एक थैले के लिए देने होंगे 20 रुपये.

इस बात पर कोई दो राय नहीं है कि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए खतरा बन गया है. लोग रोजमर्रा की जिंदगी में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते ही हैं. इससे निजात दिलाने के लिए दिल्ली की रहने वाली डॉक्टर रूबी मखीजा ने एक खास मुहिम शुरू की है जिसका असर राजधानी में तो देखने को मिल ही रहा है, बल्कि देश भर में भी इस मुहिम को लोग चलाने के लिए रूबी को फोन कर रहे हैं. इस मुहिम के तहत अब आपको प्लास्टिक का थैला नहीं, बल्कि दुकान से कपड़े का थैला मिल रहा है. वो भी किराए पर. कैसे चलिए समझ लेते हैं.

डॉक्टर रूबी ने जो पहल शुरू की है, उसे 'विकल्प' नाम दिया है. इसके तहत दिल्ली में 300 से भी ज्यादा दुकानों पर कपड़े से बने बैग रखे गए हैं. ग्राहक के पास अगर बैग नहीं है तो वे 20 रुपये देकर इन कपड़े के बैग को किराए पर ले सकता है. अगर वह बैग वापस करता है तो 20 रुपये भी वापस कर दिए जाएंगे. नहीं तो बैग को 20 रुपये में खरीद भी सकता है.

रूबी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के वर्जस्व को मार्केट से खत्म करने के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल भी शुरू किया है, जिसमें अगर कोई भी व्यक्ति किसी एक स्थान से बैग लेता है तो वो दूसरी जगह भी उसे वापस कर सकता है.

रूबी ने मुहिम को लेकर कहा कि जब आपका प्रयास देश भर के लिए मिसाल बने और लोग उसको फॉलो करें तो अच्छा लगता है. मानो आपका प्रयास सार्थक हुआ हो. अब 'विकल्प' जैसी मुहिम को अन्य शहरों में शुरू करने के लिए डॉ. रूबी के पास दिल्ली के बाहर से भी कई कॉल्स आ रही हैं. 'विकल्प' को दिल्ली के बाहर भी फैलाने को लेकर उनकी कई एनजीओ और सीएसआर के साथ बातचीत चल रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें