scorecardresearch
 

हड़ताल पर बोले मनीष सिसोदिया- एमसीडी में सैलरी के नाम पर चल रहा है बड़ा घोटाला

दिल्ली नगर निगम के कर्मचारी शनिवार को लगातार चौथे दिन भी हड़ताल पर रहे. इस बीच पीडब्ल्यूडी ने शहर से कचरा उठवाने के लिए 100 ट्रकों को लगाया है. 

MCD कर्मियों ने विधानसभा अध्यक्ष के घर के बाहर प्रदर्शन किया MCD कर्मियों ने विधानसभा अध्यक्ष के घर के बाहर प्रदर्शन किया

दिल्ली नगर निगम के कर्मचारी शनिवार को लगातार चौथे दिन भी हड़ताल पर रहे. ये सभी चार महीने से सैलरी न मिलने को लेकर हड़ताल पर हैं. इन कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल के घर के बाहर भी प्रदर्शन किया. इससे पहले वे सीएम आवास के बाहर भी प्रदर्शन कर चुके हैं, वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सरकार और एमसीडी के बीच फंड पर तकरार को लेकर आरोप लगाया है कि एमसीडी में सैलरी के नाम पर बड़ा घोटाला हो रहा है.

उपमुख्यमंत्री ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन कर एमसीडी और बीजेपी पर कई आरोप लगाए. सिसोदिया ने कहा कि एमसीडी में जितना पैसा दिल्ली सरकार को देना था, उतना वह दे चुके हैं. उन्होंने कहा, 'एमसीडी में वेतन के नाम पर घोटाला चल रहा है. इस बारे में कोई जांच नहीं कराई जा रही है.'

PWD कर्मचारी हटा रहे हैं कूड़ा
सिसोदिया ने आगे कहा, 'दिल्ली में लोगों की परेशानी बढ़ रही है. दिल्ली की साफ-सफाई जरूरी है, PWD के सभी अधिकारी लगे हुए हैं. PWD की 91 गाड़ियां लगाई गयी हैं, पुलिस को भी इसकी जानाकरी दी गयी है सुरक्षा के लिहाज से. सिसोदिया ने कहा कि रविवार तक स्थिति ठीक हो जाएगी.'

कहां गया इतना सारा पैसा?
उपमुख्यमंत्री ने एमसीडी को निशाने पर लेते हुए कहा, 'हम सवाल उठा रहे हैं कि दिल्ली सरकार सारा पैसा फिर चाहे वह नॉन प्लान हो या प्लान रिलीज कर चुकी है. बीजेपी के वक्त लोन और इंट्रेस्ट काटा जाता था. दिसंबर महीने की सैलरी नॉर्थ और नवंबर में ईस्ट की सैलरी मिल चुकी है. लेकिन जानबूझकर कूड़ा फेंकवाया जा रहा है.'

सिसोदिया ने आगे कहा, 'तीनों मेयर को चुनौती है कि पूरा अकाउंट डिटेल सामने रखे. आखिर 12 महीने की सैलरी का पैसा कहां डाइवर्ट हुआ. जो इनका पैसा बकाया है डीडीए से वो नहीं मांग रहे हैं. मेरे घर के आगे कूड़ा फेंकने से पैसा मिल जाए तो रोज कूड़ा फेंको. जिन एजेंसी से पैसा लेना हो वो लें. मेयर चाहें तो केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू से बात करें.' उपमुख्यमंत्री ने पुलिस और लोगों से अपील की है कि वह सरकार की मदद करें. उन्होंने एक बार फिर कहा कि एमसीडी को भंग कर देना चाहिए.

बीजेपी ने लगाया जाम
दूसरी ओर, इस मामले पर दिल्ली सरकार के खिलाफ बीजेपी ने भी मोर्चा खोल दिया है. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने सचिवालय के बाहर प्रदर्शन किया. इससे विकास मार्ग पर जाम लग गया. इसकी वजह से कुछ ही देर में आईटीओ से नोएडा तक सड़क जाम हो गई.

गंदगी बढ़ी तो PWD ने बनाई टास्क फोर्स
इस बीच, कचरा हटवाने का जिम्मा PWD को सौंप दिया गया है. PWD मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक टास्क फोर्स बना दी है और पूरे शहर से कचरा हटाने का आदेश दिया है. इसके लिए करीब 100 ट्रक लगाए हैं और हर ट्रक पर 10 वर्कर रखे हैं. MCD कर्मियों के हड़ताल पर रहने से सड़कों पर गंदगी बढ़ने लगी है.

कांग्रेस ने BJP और AAP पर साधा निशाना
कांग्रेस नेता जेपी अग्रवाल ने दिल्ली और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, यह कौन तय करेगा कि कौन सही है और कौन गलत? यह गृह मंत्रालय को तय करना है, लेकिन इन दोनों में रोजाना झगड़े होते हैं और परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्हें मिलकर काम करना चाहिए.

1 फरवरी से लागू होगा बढ़ा हुआ टोल टैक्स
एमसीडी ने फंड की कमी के चलते टोल टैक्स भी 7 से लेकर 66 फीसदी तक बढ़ा दिया है. नई दरें 1 फरवरी से लागू होंगी. एमसीडी के करीब 1.5 लाख कर्मचारी बुधवार से हड़ताल पर हैं. उन्होंने चेतावनी दी है कि मांगें न माने जाने की स्थिति में 1 फरवरी से बेमियादी हड़ताल पर जाने की चेतावनी भी दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें